The Lallantop

UK General Election 2024: ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने जीता चुनाव, कीर स्टार्मर बनेंगे नए PM, ऋषि सुनक क्या बोले?

UK General Election Results 2024: संसद की 650 सीटों में से 410 पर सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी की जीत हो सकती है. खबर लिखे जाने तक Keir Starmer की अगुवाई वाली Labour Party 378 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि Rishi Sunak की Conservative Party को महज 95 सीटों पर बढ़त हासिल है.

post-main-image
ऋषि सुनक की हार हो सकती है. (तस्वीर साभार: AP)

ब्रिटेन के आम चुनाव (UK General Election) में वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो गई है. वोटों की गिनती की जा रही है. खबर लिखे जाने तक लेबर पार्टीी को 378 सीटों पर जीत मिल गई है या वो आगे चल रहे हैं. लेकिन ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टीी 95 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. फिलहाल एग्जिट पोल्स की बारी है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एग्जिट पोल्स में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पार्टीी के हार की संभावना जताई गई है. हालांकि, वो अपनी सीट पर जीत गए हैं. एग्जिट पोल्स की मानें तो लेबर पार्टीी भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने वाली है. और अगर ऐसा हुआ तो ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे- कीर स्टार्मर (Keir Starmer). इसी के साथ 14 सालों से लगातार यहां राजनीतिक उथल-पुथल मचाने वाली कंजर्वेटिव सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी.

पूर्वानुमान के अनुसार, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टीी की ऐतिहासिक हार हो सकती है. क्योंकि संसद की 650 सीटों में से 410 पर सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टीी की जीत हो सकती है. जो पिछले चुनाव की तुलना में काफी आश्चर्यजनक है.

लेबर पार्टीी से PM पद के उम्मीदवार स्टार्मर ने सोशल मीडिया X पर लिखा है,

“इस चुनाव में लेबर पार्टीी के लिए प्रचार करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद. हमारे लिए वोट करने वाले सभी मतदाताओं का धन्यवाद. और हमारी बदली हुई लेबर पार्टीी पर भरोसा करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद."

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन के चुनावों भारतीय मूल का वोटर कैसे बना बेहद खास? ऋषि सुनक और कीर स्टार्मर दोनों लुभाने में जुटे

अनुमान के मुताबिक, सुनक की पार्टीी को 650 में से केवल 131 सीटें मिलने जा रही है. जिसे पार्टीी का अब तक का सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन बताया जा रहा है. लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टीी को 61 सीटें मिलने का अनुमान है. रिफॉर्म यूके पार्टीी का नेतृत्व ब्रेक्सिट प्रचारक नाइजल फराज कर रहे थे. उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टीी को हराने का संकल्प लिया था. उनकी पार्टीी को 13 सीटें मिल सकती हैं. 

कंजर्वेटिव पार्टी के साथ-साथ स्कॉटिश नेशनल पार्टीी के वोटों में भी भारी गिरावट हो सकती है. एग्जिट पोल्स में स्कॉटिश नेशनल पार्टीी के लिए सिर्फ 10 सीटों का अनुमान लगाया गया है. जो 2010 के बाद से पार्टीी का सबसे खराब प्रदर्शन होगा. एक साल से भी कम समय में उनके दो नेताओं ने पार्टीी छोड़ दी थी.

Rishi Sunak ने मान ली हार

सुनक ने लेबर पार्टीी की जीत मान ली है. उन्होंने कीर स्टार्मर को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टीी के लिए ये एक "कठिन समय" है. उन्होंने अपने मतदाताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि वे उनकी सेवा करना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि लेबर पार्टीी की जीत हुई है और उन्होंने कीर स्टार्मर को बधाई देने के लिए फोन किया है. सुनक ने कहा कि ब्रिटिश लोगों ने "एक गंभीर फैसला" सुनाया है. उन्होंने कहा कि सीखने और चिंतन करने के लिए बहुत कुछ है. अब वो लंदन लौटेंगे, जहां वो प्रधानमंत्री के रूप में अपना पद छोड़ने से पहले इस चुनाव परिणाम के बारे में और अधिक बात करेंगे.

वीडियो: खर्चा-पानी: ब्रिटेन के PM Rishi Sunak ने उठाया चौंकाने वाला कदम, लटकेगी ये बड़ी डील?