The Lallantop

बंगाल में दो गुटों में झड़प, धारा 144 लागू; जानिए ये सब हुआ क्यों

Clash in West Bengal: इलाके में तनाव के बीच गुरुवार को बाजार बंद रहे, बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. BJP और TMC ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं.

post-main-image
पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. (फाइल फोटो- PTI)

पश्चिम बंगाल(West Bengal) के हावड़ा जिले में दो समुदाय के लोगों में धार्मिक रैली के बीच हुई नारेबाजी बड़े झगड़े में बदल गई. घटना 25 जनवरी की रात हावड़ा के टिकियापार इलाके की है. एक समुदाय की एक धार्मिक रैली टिकियापारा से गोराबाजार इलाके तक जानी थी. पुलिस ने उन्हें इससे पहले ही विष्टि पारा नाम के इलाके में रोक लिया और आगे जाने की इजाजत नहीं दी. आरोप है कि रैली में से कुछ लोग गोराबाजार इलाके में चले गये और पथराव करने लगे. वहां मौजूद दूसरे लोगों ने भी उन पर पथराव किया. इस झड़प में कई पुलिस वाले भी घायल हुए हैं. फिलहाल स्थिति पर काबू पा लिया गया है और इलाके में CrPC की धारा 144 लागू कर दी गई है.

स्मृति ईरानी का TMC पर आरोप

कोलकाता में मौजूद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस घटना पर कहा, 

"कल हावड़ा में पथराव किया गया. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस द्वारा आश्रय प्राप्त गुंडों ने वहां के शांतिपूर्ण माहौल को बाधित करने की कोशिश की. पुलिस उस स्थान पर नहीं पहुंची जहां पथराव हो रहा था. लेकिन जब प्रधानमंत्री युवा मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे तो वे सामने आए और कोलकाता में लाइव-स्ट्रीमिंग रोक दी. इंडिया गठबंधन के नेताओं का सनातन धर्म और भगवान राम के प्रति अनादर साफ दिखाई देता है."

जवाब में राज्य मंत्री शशि पांजा ने कहा,

“भाजपा हमेशा सांप्रदायिक तनाव भड़काने और धर्मों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए भाषण देती है. बंगाल में ऐसा नहीं होता. 22 जनवरी को हमारी पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने एक रैली का नेतृत्व किया और कहा कि सभी धर्म समान हैं. बंगाल में भाजपा के सांप्रदायिक खेल को अनुमति नहीं दी जाएगी.”

पूरे मामले पर पुलिस ने क्या कहा?

हावड़ा के पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी ने इस मामले पर कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं और दंगे का मामला दर्ज कर लिया गया है. अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की एक रैली के दौरान हावड़ा रेलवे स्टेशन के पास रात 10 बजे से आधी रात के बीच पथराव से जुड़ी झड़प हुई. इलाके में तनाव होने के कारण गुरुवार को पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की एक बड़ी टुकड़ी तैनात की गई और बाजार बंद रहे. सभी गलियों और उपनगरों पर पुलिस का कड़ा पहरा है और वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर बैरिकेड लगाए गए हैं. इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है. हालांकि, इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- UP: 24 साल पुराने मर्डर केस में दोषी निकले तीन पुलिसकर्मी, उम्रकैद की सजा

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: पश्चिम बंगाल में रैगिंग की वजह से 17 साल के लड़के की मौत का जिम्मेदार कौन?