The Lallantop

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में 6 आतंकी ढेर, कल से जारी मुठभेड़ में सेना के 2 जवान शहीद

सेना को कुलगाम के Modargham और Frisal Chinnigam इलाके में आतंकियों के छिपे होने की खुफिया सूचना मिली थी.

post-main-image
कुलगाम में सेना के जवान (फोटो: PTI)

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार, 6 जुलाई को दो अलग-अलग इलाकों में शुरू हुई दो मुठभेड़ों में 6 आतंकवादी मारे गए हैं. वहीं सेना के दो जवान शहीद हुए हैं. कुलगाम के मोदरगाम (Modargham) और फ्रिसल चिन्नीगाम (Frisal Chinnigam) इलाके में सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया था.

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक 6 आतंकवादियों में से 2 आतंकी मोदरगाम में और बाकी 4 आतंकी फ्रिसल चिन्नीगाम में मारे गए हैं. इंडियन आर्मी के चिनार कॉर्प्स के मुताबिक कुलगाम के मोदरगाम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष खुफिया जानकारी मिली थी. इसके आधार पर 6 जुलाई को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मोदरगाम में एक संयुक्त अभियान शुरू किया था. 

वहीं फ्रिसल चिन्नीगाम इलाके में सुरक्षाबलों को संभावित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के बारे में सूचना मिली थी. दोनोंं ही इलाकों में 6 जुलाई को शुरू हुआ ऑपरेशन 7 जुलाई को भी चला.

इस बीच 7 जुलाई की सुबह चिनार कॉर्प्स की ओर से शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए X पर एक पोस्ट किया गया,

"चिनार कोर कमांडर, मुख्य सचिव UT जम्मू-कश्मीर, DGP जम्मू-कश्मीर, अन्य गणमान्य लोगों और सभी रैंकों ने लांस नायक प्रदीप कुमार और सिपाही प्रवीण जंजाळ प्रभाकर को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 06 जुलाई 2024 को कुलगाम में सर्वोच्च बलिदान दिया. चिनार वारियर्स दोनों बहादुरों की वीरता और बलिदान को सलाम करते हैं. हम शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं."

लांस नायक प्रदीप नैन मोदरगाम में हुई मुठभेड़ में शहीद हुए. प्रदीप नैन हरियाणा के जिंद जिले के रहने वाले थे. वो साल 2015 में सेना में शामिल हुए थे. उनकी दो साल पहले शादी हुई थी और वो जल्द ही पिता बनने वाले थे.

यहां पढ़ें- 'अपने पहले बच्चे के जन्म पर आने को थे... ' घरवाले प्रदीप का इंतजार कर रहे थे, शहादत की खबर आ गई

वहीं फ्रिसल चिन्नीगाम में हुई मुठभेड़ में राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही प्रवीण जंजाळ प्रभाकर शहीद हुए हैं. 26 साल के प्रवीण जंजाळ प्रभाकर महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले थे. उनकी कुछ महीने पहले ही शादी हुई थी. न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक प्रवीण साल 2019 में भारतीय सेना में शामिल हुए थे. चार महीने पहले ही प्रवीण की पोस्टिंग मणिपुण से कुलगाम में हुई थी. 

वीडियो: कश्मीर में 72 घंटे में तीसरी बार आतंकी हमला, कठुआ में एक आतंकवादी ढेर