The Lallantop

हिट-एंड-रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों की देशभर में हड़ताल, पेट्रोल पंप पर क्यों लगीं लंबी लाइनें?

Hit and-Run से जुड़े कानून को लेकर ट्रक ड्राइवरों का विरोध जारी है. क्यों ये लोग कानून में संशोधन की मांग पर अड़े हैं? कहां-कहां हो रहा विरोध?

post-main-image
ट्रक ड्राइवर्स को नए कानून से परेशानी है | फोटो: पीटीआई

हड़ताल, चक्का जाम. पूरे देश में ट्रक और डंपर चालकों ने चक्का चाम कर दिया है. ऐसा किया है केंद्र सरकार के हिंट एंड रन कानून (Hit and-Run Law) के विरोध में. इन ड्राइवर्स का कहना है कि ये कानून गलत है और इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए. इसी मांग को लेकर देश के लगभग सभी राज्यों में ट्रक चालकों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल कर दी है. दिल्ली, हरियाणा, यूपी और मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक ट्रक रोक दिए गए हैं. चालकों ने अपने-अपने ट्रक सड़कों के किनारे खड़े कर दिए हैं. ट्रकों की लंबी कतारें लगी हुई हैं.

कहां-कहां दिख रहा हड़ताल का असर?

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक एमपी, दिल्ली, राजस्थान और महाराष्ट्र में कई जगहों पर हड़ताल का असर दिखने लगा है. इन राज्यों की कई सड़कों पर हड़ताल की वजह से लंबा जाम लगा है. मध्य प्रदेश के देवास जिले में बस और ट्रक ड्राइवरों शहर में कई रास्ते बंद करने का प्रयास कर रहे हैं. पुलिस-प्रशासन के समझाने के बावजूद ड्राइवर्स का प्रदर्शन जारी है. पन्ना में बस और ट्रक ड्राइवरों ने नेशनल हाईवे-39 पर चक्काजाम किया. बस ड्राइवर्स की हड़ताल से यात्री भी परेशान रहे. इसके साथ ही सड़कों पर गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं. इस दौरान उन्होंने 'काला कानून वापस लो' के नारे भी लगाए. राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में भी ट्रक और बस ड्राइवर सड़कों पर उतर आए. उन्होंने हाईवे जाम कर इस कानून का विरोध जताया. उन्होंने सरकार और प्रशासन को कड़ी चेतावनी भी दी.

पेट्रोल पंप पर भीड़ क्यों?  

हड़ताल की वजह से कई जगहों पर पेट्रोल पंप पर लंबी लाइनें लगी हैं. इंदौर में पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लग गई हैं. बताया जा रहा है कि ट्रक ड्राइवरों की ये हड़ताल तीन दिन तक चलेगी. जिसकी वजह से पेट्रोल पंप तक नहीं पहुंच पाएगा. बताते हैं कि इस खबर के फैलते ही लोग पेट्रोल पंप पर पहुंचने लगे, जिसकी वजह से वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग गईं. एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के नागपुर में भी हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के विरोध प्रदर्शन के कारण पेट्रोल-डीजल की कमी का डर लोगों को सताने लगा है. इस वजह से पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़ लग गई है.

नए कानून में क्या है?

हाल ही में भारत सरकार ने इंडियन पीनल कोड (IPC) को बदलकर भारतीय न्याय संहिता (BNS) नाम का नया कानून बना दिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से इसे हरी झंडी भी मिल चुकी है. इसी कानून के एक प्रावधान को लेकर विरोध शुरू हो रहा है. ये प्रावधान है हिट एंड रन को लेकर. नया कानून कहता है कि अगर सड़क दुर्घटना में किसी की मौत हो जाती है और गाड़ी चालक मौके से फरार हो जाता है तो उसे 10 साल की सजा हो सकती है. साथ ही 7 लाख रुपए जुर्माना भी देना पड़ सकता है. पहले इस मामले में कुछ ही दिनों में आरोपी ड्राइवर को जमानत मिल जाती थी और वो बाहर आ जाता था. हालांकि इस कानून के तहत भी दो साल की सजा का प्रावधान था.

ये भी पढ़ें:-क्या क्रिमिनल जस्टिस से जुड़े तीन नए कानूनों से पुलिस की ताकत बढ़ जाएगी?

नए कानून का पहले भी ट्रक चालकों ने काफी विरोध किया था, लेकिन जब सरकार ने फैसला नहीं बदला तो उन्होंने हड़ताल का फैसला ले लिया. इनका कहना है कि नया कानून गलत है. सरकार को इसे वापस लेना चाहिए.

वीडियो: "जब तिरपाल में थे राम लला...", राम मंदिर उद्घाटन से पहले महंत सत्येंद्र दास ने क्या बताया?