The Lallantop

PM मोदी के बर्थडे पर नई संसद में फहरेगा तिरंगा, जबर तैयारी शुरू हो गई

गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को है और इसी मौके पर नए संसद भवन में विशेष सत्र शिफ्ट होगा

post-main-image
मोदी सरकार ने तो बड़ी प्लानिंग कर रखी है | फाइल फोटो: आजतक

संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होने वाला है, ये तो सबको पता है. लेकिन, इससे जुड़ी एक और बात सामने आई है जो शायद कम लोगों को ही पता होगी. विशेष सत्र शुरू होने से एक दिन पहले है विश्वकर्मा पूजा और इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बर्थडे भी है. तो मोदी सरकार ने इस दिन एक बड़ी प्लानिंग कर रखी है. प्लानिंग ये कि विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर यानी 17 सितंबर को नए संसद भवन में एक जबरदस्त प्रोग्राम होगा. और इस प्रोग्राम में औपचारिक तौर पर देश का राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ फहराया जाएगा.

गज द्वार सजने लगा

ये जानकारी हमें इंडियन एक्सप्रेस से मिली है. अखबार से जुड़ीं दामिनी नाथ ने संसद के कुछ अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मंगलवार (12 सितंबर) को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD), जिसने नई इमारत का निर्माण किया है, उसके अधिकारियों ने नई संसद के तीन एंट्री गेट में से एक - गज द्वार - के सामने एक ध्वजारोहण समारोह करने की तैयारी शुरू कर दी है. इस समारोह से जुड़े कुछ अधिकारियों के मुताबिक नई इमारत में इस तरह का पहला औपचारिक ध्वजारोहण होगा.

Monsoon session commences in new Parliament building on July 20; 28 bills  likely to be discussed: See Pics

ये भी पढ़ें:- आजादी से अब तक संसद के केवल 3 विशेष सत्र ही बुलाए गए, जानिए कब और क्यों?

G20 वाले कब संसद देखने आएंगे? 

इस कार्यक्रम से पहले मंगलवार को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और CPWD के वरिष्ठ अधिकारियों ने नए संसद भवन का दौरा भी किया. एक अधिकारी ने कहा कि आज राज्यसभा में ऑडियो का लेवल और सांसदों के लिए मल्टीमीडिया सिस्टम की आखिरी बार जांच की गई है. सब कुछ पूरी तरह दुरुस्त है. एक अन्य अधिकारी के मुताबिक मौजूदा नई इमारत में कैफे और रसोई भी सत्र के दौरान चालू रहने की पूरी संभावना है. इन्होंने ये भी बताया विशेष सत्र पूरा होने के बाद नई संसद में 13-14 अक्टूबर को G20 देशों की संसद के स्पीकर्स का एक कार्यकम भी होगा.

New Parliament complex may seat 1,350 members | Latest News India -  Hindustan Times

बता दें कि मोदी सरकार ने संसद का जो स्पेशल सत्र बुलाया है वो संसद की पुरानी और नई दोनों बिल्डिंग में होगा. 18 से 22 सितंबर तक ये सत्र चलेगा. सत्र 18 सितंबर को पुरानी बिल्डिंग में शुरू होगा, लेकिन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर नए संसद भवन में शिफ्ट होगा. इस नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई 2023 को किया था.

ये भी पढ़ें:- नई संसद में होगा विशेष सत्र, क्या इस बार I.N.D.I.A ग्रुप की पार्टियां शामिल होंगी?

वीडियो: 'मोदी गया तो गुजरात गया', बाल ठाकरे ने गुजरात CM नरेंद्र मोदी का सपोर्ट क्यों किया था?