The Lallantop

पूजा खेडकर की मां को पुणे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, होटल में रह रही थीं

Puja Khedkar Mother: पूजा खेडकर की मां Manorama Khedkar कुछ दिनों से Raigarh के एक होटल में रह रही थीं. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

post-main-image
मनोरमा खेडकर को हिरासत में ले लिया गया है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)

महाराष्ट्र काडर की पूर्व ट्रेनी IAS पूजा खेडकर (Trainee IAS Puja Khedkar) की मां मनोरमा खेडकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुणे ग्रामीण पुलिस ने रायगढ़ में उनको हिरासत में लिया था. वो रायगढ़ के पास महाड में थीं. वो एक होटल में ठहरी हुई थीं. इंडिया टुडे से जुड़े ओमकार की रिपोर्ट के अनुसार, मनोरमा खेडकर के खिलाफ जमीन विवाद में मामला दर्ज किया गया है. उनका एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में वो कथित तौर पर हाथ में पिस्तौल लेकर कुछ लोगों को धमकी दे रही थीं. वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस ने मनोरमा और उनके पति दिलीप खेडकर के साथ 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

मनोरमा खेडकर महाराष्ट्र के पूर्व IAS अधिकारी जगन्नाथ खेडकर की बेटी हैं. जगन्नाथ खेडकर को महाराष्ट्र में वंजारी समुदाय से आने वाले पहले IAS अधिकारी के तौर पर जाना जाता है. वो अस्सी के दशक में महाराष्ट्र में काम करने वाले एक प्रसिद्ध अधिकारी थे. 

पूजा खेडकर पर अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा है. साथ ही उन पर फर्जी विकलांगता सर्टिफिकेट के आधार पर UPSC में नौकरी पाने का भी आरोप लगा है. हालांकि, अभी इन मामलों की जांच चल रही है. इस बीच 16 जुलाई को लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) ने उन पर कार्रवाई की है. उनकी ट्रेनिंग को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है और उन्हें वापस LBSNAA बुला लिया गया है.

इस बीच पूजा खेडकर ने पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवसे के खिलाफ वाशिम पुलिस में उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है. इसके बाद पुणे पुलिस ने खेडकर का नया बयान दर्ज कराने का फैसला लिया. खेडकर को पुलिस ने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था.

ये भी पढ़ें: IAS पूजा खेडकर की मां का BJP की पंकजा मुंडे से निकला कनेक्शन, संस्थान को दिया 12 लाख का चंदा

क्या-क्या आरोप लगे हैं?

खेडकर पर फर्जी विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ-साथ फर्जी OBC सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगा है. उन्होंने UPSC में PwBD कैटेगरी के तहत दो मेडिकल सर्टिफिकेट लगाए. एक मानसिक विकलांगता और एक दृष्टिबाधित (देखने में) दिक्कत से जुड़ा था. एक सर्टिफिकेट 2018 में जारी हुआ था और दूसरा 2021 में. दोनों सर्टिफिकेट अहमदनगर जिला अस्पताल की दो अलग-अलग समितियों द्वारा जारी किए गए थे.

821वीं रैंक आई थी

पूजा खेडकर को साल 2021 में UPSC में सफलता मिली थी. उन्हें 821वीं रैंक मिली थी. UPSC के नियमों के अनुसार, UPSC में चयन के बाद उनके द्वारा मान्य मेडिकल बोर्ड के सामने विकलांगता प्रमाण पत्र को वेरिफाई कराना होता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खेडकर मेडिकल बोर्ड के सामने उपस्थित नहीं हुईं. मामला सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (CAT) पहुंचा. 23 फरवरी 2023 के CAT के आदेश के अनुसार UPSC ने पूजा को अप्रैल 2022 में मेडिकल एग्जाम के लिए AIIMS दिल्ली पहुंचने को कहा था. लेकिन पूजा ने कोरोना होने की बात कहकर मेडिकल की तारीख आगे बढ़वा ली. इसके बाद मई महीने में खेडकर को दो बार मेडिकल के लिए बुलाया गया, लेकिन वो नहीं पहुंचीं. इसके बाद जुलाई और अगस्त 2022 की तारीखों पर भी पूजा मेडिकल टेस्ट के लिए AIIMS नहीं गईं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: पूजा खेडकर अगर दोषी पाई गईं तो उनपर क्या एक्शन होगा?