The Lallantop

परिवार के लिए ट्रेन से मुरब्बा खरीदा, खाने के बाद तीन लोगों की मौत, दो अस्पताल में भर्ती

मामला Bihar के Purnia जिले का है. 18 जुलाई को परिवार का एक सदस्य अखिलेश ऋषिदेव अपनी पत्नी के साथ घर लौटा था. घर आते वक्त उसने परिवार के लिए कथित तौर पर ट्रेन से मुरब्बा खरीदा था.

post-main-image
गांव में मेडिकल टीम तैनात (फोटो- आजतक)

बिहार के पूर्णिया जिले में कथित तौर पर मुरब्बा खाने की वजह से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई (Purnia Three Dead Murabba). उसी परिवार के दो लोगों की हालत गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है. मौत से पहले परिवार के सदस्यों ने पेट दर्द और पेट खराब होने की शिकायत की थी.

आजतक से जुड़े अमित सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला मुफस्सिल थाना के रामपुर मुसहरी टोला का है. स्थानीय लोगों ने बताया कि 18 जुलाई को परिवार का एक सदस्य अखिलेश ऋषिदेव अपनी पत्नी के साथ घर लौटा था. पता चला है कि वो पंजाब में मजदूरी का काम करता था. घर आते वक्त उसने परिवार के लिए कथित तौर पर ट्रेन से मुरब्बा खरीदा था. दावा है कि मुरब्बा खाने के बाद ही एक एक कर परिवार वालों की तबीयत बिगड़ने लगी और तीन लोगों की मौत हो गई. गांववालों के मुताबिक 18 जुलाई की रात को परिवार ने चिकन-चावल भी खाया था.

एक-एक कर तीन लोगों की मौत

-दावा है कि उस रात खाने के बाद अखिलेश के पेट में दर्द होने लगा. वो दवा खाकर सोया और उसकी मौत हो गई.

-दो दिन बाद 21 जुलाई को अखिलेश की 70 साल की दादी अशिया देवी को भी अचानक पेट में दर्द हुआ और उनकी मौत हो गई.

-22 जुलाई को अखिलेश का 15 साल का भाई मिथुन भी पेट दर्द की शिकायत करने लगा. इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई.

25 जुलाई की सुबह को मृतक अखिलेश के दूसरे भाई मितेन को उल्टी और पेट दर्द होने लगा. उसे गंभीर हालत में GMCH ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें भागलपुर रेफर कर दिया. परिवार की सदस्य मुन्नी देवी का भी अस्पताल में इलाज चल रहा है. वो गर्भवती है.

bihar
फोटो- आजतक

मामले को लेकर पूर्णिया जिले के स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारी सिविल सर्जन डॉ पीके कनौजिया ने कहा,

वायरल डायरिया या फूड प्वाइजनिंग की वजह मौत की संभावना लग रही है. हालांकि अभी तक साफ पता नहीं चल पाया है की कौन सी बीमारी है. सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है. 

घटना के बाद गांव में मेडिकल टीम, PHED (Public Health Engineering Department) की टीम और एम्बुलेंस तैनात है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिला प्रशासन के अलर्ट के बाद पूरे गांव में ब्लीचिंग पाउडर छिड़का गया है. किसी भी व्यक्ति की हालत बिगड़ने पर उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर की हुई है.

ये भी पढ़ें- बर्थडे पर ऑनलाइन केक मंगाया, खाने के बाद 10 साल की बच्ची की मौत, फिर क्या पता लगा?

स्वास्थ्य विभाग की टीम का दावा है कि जल्द ही मौत के कारणों का पता चल जाएगा.

वीडियो: बिहार को स्पेशल पैकेज मिलने पर मुख्यमंत्री नीतीश ने क्या बोला?