The Lallantop

ट्रंप पर गोली चलाने वाला 20 साल का लड़का किसका सपोर्टर निकला? सब पता चला

Donald Trump पर गोली चलाने वाले व्यक्ति की पहचान 20 साल के Thomas Matthew Crooks के रूप में हुई है.

post-main-image
क्रुक्स पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के रहने वाला है. (फ़ोटो - आजतक)

डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी रैली में फायरिंग (Donald Trump Rally Firing) करने वाले शख्स की पहचान हो गई है. बंदूकधारी का नाम थॉमस मैथ्यू क्रुक्स बताया जा रहा है (gunman identified as Thomas Matthew Crooks) . उसकी उम्र 20 साल है. क्रुक्स पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क इलाके का रहने वाला है. FBI के अनुसार थॉमस मैथ्यू क्रुक्स का कोई भी पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला है. उसकी पहचान कंफर्म करने के लिए उसका DNA और बायोमेट्रिक टेस्ट भी कराया जाएगा.

CNN की ख़बर के मुताबिक़, थॉमस क्रुक्स 2022 में बेथेल पार्क कॉलेज से ग्रैजुएट हुआ था. अधिकारियों ने बताया कि पेंसिल्वेनिया के वोटिंग डेटाबेस में एक वोटर के तौर पर उसका नाम रजिस्टर्ड है. अधिकारियों के मुताबिक क्रुक्स की उम्र के लिहाज से इस साल होने वाला राष्ट्रपति चुनाव, पहला ऐसा चुनाव होता, जिसमें वो वोट डालता.

अबतक की जानकारी के हिसाब से क्रुक्स डोनाल्ड ट्रंप की ही रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ा था. उसके वोटर आई कार्ड से ये जानकारी मिली है. फेडरल चुनाव आयोग के रिकॉर्ड से ये भी पता चला है कि उसने साल 2021 में 'जो बाइडन' की डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े एक ग्रुप - प्रोग्रेसिव टर्नआउट प्रोजेक्ट - को 15 डॉलर यानी करीब 1252 रुपए का चंदा दिया था.

न्यूयॉर्क पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि थॉमस मैथ्यू क्रुक्स बटलर फार्म शो ग्राउंड पर मंच से 130 गज से ज़्यादा की दूरी पर मौजूद था. बटलर फार्म शो ग्राउंड पर ही डोनाल्ड ट्रंप की रैली चल रही थी. क्रुक्स यहां एक बिल्डिंग की छत पर था, जिसका निर्माण चल रहा था. हमले के बाद उसे अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर्स ने मार गिराया. उसके पास से एक AR-स्टाइल राइफल बरामद की गई है.

बेथेल पार्क अमेरिका का एक गांव है, जो बटलर (घटना वाली जगह) से 40 मील दक्षिण में स्थित है. खबर लिखे जाने तक ये पता नहीं चल पाया है कि क्रुक्स ने डोनाल्ड ट्रंप पर गोली क्यों चलाई. FBI ने भी न्यूयॉर्क पोस्ट की ख़बर की पुष्टि कर दी है. FBI ने क्रुक्स को डोनाल्ड ट्रंप पर हमले में शामिल बताया है.

ट्रंप ने हमले पर क्या कहा?

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ख़ुद पर हुई गोलीबारी हैरानी जताई है. उनका कहना है कि अमेरिका जैसे देश में ऐसी घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने अपने समर्थकों को एक संक्षिप्त ईमेल भी मैसेज किया. इसमें उन्होंने वादा किया कि चाहे कुछ भी हो जाए, वो अपना प्रेसिडेंट कैंपेन जारी रखेंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैं कभी भी सरेंडर नहीं करूंगा!’ उन्होंने सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारियों को त्वरित कार्रवाई के लिए धन्यवाद भी दिया.

ये भी पढ़ें - ‘दोस्त पर अटैक से चिंतित हूं...’ डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग, PM मोदी ने ये कहा

ट्रम्प समर्थकों ने सीक्रेट सर्विस को घेरा

हमले के बाद ट्रम्प के समर्थकों ने सीक्रेट सर्विस पर निशाना साधा है. मामले पर रिपब्लिकन सांसदों ने कहा कि वो इस बात की तुरंत जांच शुरू करेंगे कि कैसे एक स्नाइपर उस इमारत की छत पर चढ़ने में कामयाब रहा, वो भी सीक्रेट सर्विस एजेंटों को चकमा देकर. मारे जाने से पहले उसने रैली में आए लोगों पर भी गोलियां कैसे चला दीं. रिपब्लिकन प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन ने मामले पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा,

“सदन इस घटना की पूरी जांच करेगा. अमेरिकी लोगों को सच्चाई जानने का हक है. हम जल्द से जल्द सीक्रेट सर्विस डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल, DHS (होमलैंड सुरक्षा विभाग) तथा FBI के दूसरे अफ़सरों को हमारी कमेटियों के सामने सुनवाई के लिए पेश करेंगे.”

इस बीच, रॉयटर्स की ख़बर के मुताबिक़, सीक्रेट सर्विस ने गोलीबारी के तुरंत बाद कहा कि उसने जांच शुरू कर दी है और राष्ट्रपति जो बिडेन को इसकी जानकारी दे दी है. हालांकि, एजेंसी ने अपने प्रोटोकॉल के संबंध में ज़्यादा जानकारी नहीं दी नहीं है.

वीडियो: डोनाल्ड ट्रम्प की शान में कसीदे गढ़ने वाला एंकर पीठ पीछे नफ़रत क्यों करता था?