The Lallantop

'हमला हो तो जान से मारने का हक है', तौकीर रजा के बयान से बरेली में तनाव

ज्ञानवापी और शाही ईदगाह मस्जिद के मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान के विरोध में तौकीर रजा ने जेल भरो आंदोलन का एलान किया था. उन्होंने हल्द्वानी में हुई हिंसा को लेकर भी बयान दिया जिसके बाद बरेली की सड़कों पर लोग इकट्ठा हो गए.

post-main-image
तौकीर रजा के ऐलान के बाद प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में हजारों पुलिस बल तैनात कर दिए हैं. (फोटो- ट्विटर)

उत्तर प्रदेश का बरेली जिला. यहां 9 फरवरी को जुमे की नमाज के बाद हजारों लोग सड़कों पर उतर आए. इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (IMC) के संस्थापक तौकीर रजा ने सामूहिक गिरफ्तारी और जेल भरो आंदोलन का एलान किया था. इसके चलते लोग सड़क पर उतरे. फिलहाल पुलिस ने मौलाना तौकीर रजा को हिरासत में ले लिया है (Taukir Raja arrested by Bareilly Police).

इंडिया टुडे से जुड़े कृष्ण गोपाल राज की रिपोर्ट के मुताबिक ज्ञानवापी केस पर कोर्ट के फैसले के विरोध में 9 फरवरी को तौकीर रजा ने समर्थकों के साथ जेल भरो आंदोलन करने का एलान किया था. प्रदेश विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान के विरोध में तौकीर ने ये एलान किया था. सीएम योगी ने कहा था कि मुसलमानों को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद पर अपना दावा छोड़ देना चाहिए.

इससे पहले तौकीर ने हल्द्वानी में हुई हिंसा पर बयान दिया था जिसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोग उनके समर्थन में उतर आए. बयान में तौकीर ने कहा,

"तुम हमारे घर पर बुलडोजर चला दोगे तो क्या हम चुप बैठेंगे? अब किसी बुलडोजर को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट अगर संज्ञान नहीं ले रहा है तो हम अपनी हिफाजत खुद करेंगे. हमें कानून ने अधिकार दिया है कि अगर हम पर कोई हमला होता है तो हम उसे जान से मार दें."

तौकीर रजा ने इस दौरान पीएम मोदी और उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी पर आपत्तिजनक टिप्पणी भी की. अपशब्दों तक का इस्तेमाल किया. 9 फरवरी को जुमे की नमाज के बाद रजा ने गिरफ्तारी का एलान किया. अपने संदेश में रजा ने कहा, "देश में नफरत का माहौल बना दिया गया है. हम सब की जिम्मेदारी है कि अपनी इबादतगाहों को बचाए रखने के लिए संविधान में दिए अधिकार के साथशांतिपूर्वक अपना विरोध दर्ज कराएं. हमसे बोलने का अधिकार छीना जा रहा है. जुल्म को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जा सकता है. जब हम कुछ नहीं कर सकते तो ऐसी आजादी से बेहतर जेल जाना है."

इलाके में पुलिस मुस्तैद

तौकीर रजा के एलान के बाद प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में हजारों पुलिस बल तैनात कर दिए हैं. सभी महत्वपूर्ण चौराहों, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और सभी एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स पर पुलिस निगरानी कर रही है. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए छह ASP और 12 CO को ग्राउंड पर तैनात किया गया है.

इस पूरे मामले पर यूपी बीजेपी के नेता मोहसिन का बयान भी सामने आया है. मोहसिन ने कहा कि ये सब बरेली का माहौल बिगाड़ने की साजिश के तहत किया जा रहा है. तौकीर रजा के धर्मगुरुओं वाले काम नहीं हैं. रजा जैसे लोगों की दुकानें बंद हो रही हैं, इसलिए वो लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं.

वीडियो: SDM ने शिकायत करने आए व्यक्ति को ऑफिस में मुर्गा बनाया, अब खुद नप गए, वीडियो वायरल