The Lallantop

हमास ने जिस लड़की को निर्वस्त्र घुमाया, पता चली उसकी कहानी, मां ने की इमोशनल अपील

Gaza Strip के वायरल वीडियो में हमास के हथियारबंद लोग, गाड़ी में एक लड़की के नग्न शरीर को ले जा रहे हैं. लड़की की पहचान एक टैटू आर्टिस्ट के तौर पर हुई है.

post-main-image
हमास के लोग शनि की बॉडी को गाड़ी में लेकर सड़कों पर घूम रहे थे. मां ने वीडियो में अपील की है. (फोटो सोर्स- X वीडियो स्क्रीनग्रैब)

इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष (Israel Hamas Airstrike Gaza Strip ) जारी है. इसकी शुरुआत कल 7 अक्टूबर की सुबह हमास के रॉकेट हमलों से हुई. इज़रायल का कहना है कि हमास ने उसके कुछ सैनिकों और आम लोगों को अगवा भी किया. इस बीच एक बेहद दर्दनाक वीडियो सामने आया. इसमें हमास के आतंकियों के कब्जे में एक लड़की है, मृत है या बेसुध पता नहीं. हमास का दावा था कि ये लड़की इज़रायली सैनिक है. जबकि असल में वो एक टैटू आर्टिस्ट हैं. उनकी मां ने वीडियो जारी कर लोगों से अपनी बेटी के बारे में और जानकारी इकठ्ठा करने की अपील की है. 

पहचान कैसे हुई?

हमास के हमले के तुरंत बात ही इजरायली नागरिकों और सैनिकों के मारे जाने की खबरे आईं. कुछ वीडियो भी सामने आए, जिनमें हमास के हथियारबंद लोग गाड़ियों में कुछ शव लेकर सड़कों से गुजर रहे हैं. एक वीडियो में एक लगभग निर्वस्त्र लड़की भी दिख रही है. दावा किया गया कि ये वीडियो गाज़ा का ही है. गाड़ी में मौजूद लोगों के हाथ में बंदूकें हैं और वो ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे लगा रहे हैं, गाड़ी के पीछे भीड़ दौड़ रही है. उसमें से कुछ लोग उस लड़की के बेसुध और शायद बेजान शरीर पर थूक रहे हैं.

ये लड़की जर्मन मूल की 22 साल की शनि लूक (Shani Louk) बताई जा रही है. news.com.au की खबर के मुताबिक, हमास का दावा था कि ये बॉडी एक फीमेल इज़रायली सैनिक की थी. लेकिन शनि के भाई आदी लूक ने कहा है कि ये उनकी बहन शनि ही है, जो जर्मन नागरिक थी. 

ये भी पढ़ें: इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच क्यों वायरल हो रहे हैं ये 4 नक्शे? क्या है इनका असली सच?

टैटू से हुई पहचान

इंडिया टुडे से जुड़े अंकित कुमार की खबर के मुताबिक, सोशल मीडिया पर भी लोगों ने उनके बेजान शरीर पर बने टैटू और उनके लंबे बाल देखकर उनकी पहचान की. शनि के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक शब्द लिखा है- V'ahavta. हिब्रू में इसका अर्थ है- “और आप सब प्यार करेंगे.” शनि एक म्यूजिक फेस्टिवल के लिए गाज़ा के किसी नजदीकी इलाके में गई थीं. शनि की सोशल मीडिया प्रोफाइल से पता चला है कि वो इज़रायल के बीट-सेमेश इलाके में रहती थीं. यहीं टैटू और स्केच बनाती थीं. और अक्सर म्यूजिक कॉन्सर्ट्स वगैरह में जाया करती थीं.

इधर इंडिया टुडे ने वायरल वीडियो की जियोलोकेशन पता की है. इसके मुताबिक, ये वीडियो उत्तरी गाज़ा इलाके का है. आशंका है कि शनि को इज़रायल में हमास के मिलिटेंट्स ने पकड़ा और इरेज क्रॉसिंग नाम की जगह से गाज़ा ले गए. वीडियो में बैकग्राउंड में एक कमर्शियल इमारत दिख रही है. ये इमारत गाज़ा में अल-शल्फ़ह बेकरी और मार्केट के बाहरी डिज़ाइन से मेल खाती है. इस जगह के कई सारे वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पहले से मौजूद हैं.

शनि लूक की मां ने एक वीडियो मैसेज में अपनी बेटी की पहचान की पुष्टि की है. शनि इस वक़्त कहां हैं, किस हाल में हैं, उन्होंने लोगों से इसकी जानकारी जुटाने की अपील की है.

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल के ‘मोस्ट वॉन्टेड’ अपराधी के पकड़े जाने की पूरी कहानी!