The Lallantop

हमास ने जर्मन लड़की को निर्वस्त्र करने से पहले उसका क्रेडिट कार्ड यूज किया था?

इजरायल पर हजारों रॉकेटों से हमला कर हमास ने बड़ी संख्या में आम लोगों को अगवा कर लिया. इनमें इजरायली नागरिकों के अलावा कई विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं. इन्हीं में से एक जर्मन महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

post-main-image
वीडियो में लड़की हमास के उग्रवादीयों के कब्जे़ में थी, मृत है या बेसुध पता नहीं. (फ़ोटो/वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट)

इजरायल पर हजारों रॉकेटों से हमला कर हमास ने बड़ी संख्या में आम लोगों को अगवा कर लिया. इनमें इजरायली नागरिकों के अलावा कई विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं. इन्हीं में से एक जर्मन महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. हमास के चरमपंथियों पर आरोप है कि उन्होंने महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया. और अब इसी महिला से जुड़ी एक जानकारी सामने आई है. आशंका जताई गई है कि हमास के लोगों ने इस महिला से लूटपाट की थी और उसका क्रेडिट कार्ड भी यूज किया था.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़की का नाम शनि लूक (Shani Louk) है. वो जर्मनी की रहने वाली हैं. शनि एक म्यूज़िक फेस्टिवल के लिए गाज़ा के एक नजदीकी इलाके में गई थीं. शनि की सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल से पता चला है कि वो इज़रायल के बीट-सेमेश इलाके में रह रही थीं. 7 अक्टूबर को ग़ाज़ा ने इज़रायल में जब अपना पहला रॉकेट दागा, उससे पहले शनि ने अपने घरवालों को एक फ़ोन कॉल किया था. उसके बाद उनका अपने परिवार वालों से संपर्क टूट गया.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया

दरअसल शनि लूक के परिवार ने एक जर्मन न्यूज़ आउटलेट ‘डेर स्पीगल’ से बातचीत में बताया कि उन्हें शनि के बैंक से जानकारी मिली थी कि गाजा में उसके क्रेडिट कार्ड से लेनदेन किए गए हैं. आशंका जताई गई है कि हमास के लोगों ने शनि से लूटपाट भी की थी. इसी दौरान शायद उनसे जबरन क्रेडिट कार्ड ले लिया गया और उसका इस्तेमाल भी हुआ.

बातचीत में शनि की मां रिकार्डा लूक ने ये भी कहा कि उन्हें अब भी अपनी बेटी के जिंदा होने की उम्मीद है. उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि उन्होंने अपनी बेटी को फिलिस्तीनियों के साथ एक कार में बेहोशी की हालत में देखा था. उन्होंने इस पर दुखी मन से कहा,

"मैं अभी इस बात को स्वीकार नहीं करना चाहती हूं."

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक जब ग़ाज़ा ने इज़रायल पर हमला किया था, उस समय शनि किबुत्ज़ उरीम के पास एक आउटडोर "फ़ेस्टिवल फ़ॉर पीस" पार्टी में गई थीं.

बीती 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हजारों रॉकेटों से हमला किया. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायली मीडिया ने बताया है कि इस हमले में मरने वाले लोगों की संख्या 800 के पार चली गई है, वहीं घायलों की संख्या हजारों में बताई गई है.

उधर इजरायल के जवाबी हमले में गाजा पट्टी वाले इलाके में भी सैकड़ों लोगों के मारे जाने की सूचना है. इजरायली हवाई सेना ने हमास के कई ठिकानों को ढेर कर दिया है. हालांकि हमास की तरफ से भी हमले रुके नहीं हैं. खबर है कि 9 अक्टूबर को उसने इजरायल पर एक और बड़ा रॉकेट हमला किया है.

ये भी पढ़ें: हमास का इजरायल पर एक और हमला, धमाकों की आवाज से गूंजा येरूसलम

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल-पलस्तीन के बीच नया विवाद, रिफ्यूजी कैंप पर बम बरसा रहा इज़रायल!