The Lallantop

स्कूल वैन में बच्चे, ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, अपनी मौत से पहले सभी को सेफ कर गया बंदा

मामला Tamil Nadu के Tiruppur जिले का है. सेमलैयप्पन ANV मैट्रिक स्कूल के बच्चों को घर ड्रॉप कर रहे थे. वेल्लाकोइल-करूर हाईवे पर गाड़ी चलाते समय अचानक उनके सीने में दर्द उठा फिर...

post-main-image
स्कूल वैन चला रहे ड्राइवर को हार्ट अटैक (फोटो- इंडिया टुडे)

तमिलनाडु के तिरुपुर जिले में 49 साल के शख्स की संदिग्ध तौर पर हार्ट अटैक से मौत हो गई (Driver Heart Attack School Van Tamil Nadu). वो पेशे से ड्राइवर थे और स्कूल वैन चलाने का काम करते थे. जब उन्हें हार्ट अटैक आया उस वक्त वो 20 बच्चों से भरी स्कूल वैन चला रहे थे. वैन की ड्राइवर सीट पर ही वो अचानक गिर पड़े. हालांकि इससे पहले ही ड्राइवर ने सूझबूझ से 20 बच्चों की जान बचा ली थी.

इंडिया टुडे से जुड़ीं शिल्पा नायर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक की पहचान सेमलैयप्पन के तौर पर हुई है. वो वेल्लाकोइल इलाके के एक प्राइवेट स्कूल में ड्राइवर के तौर पर काम करते थे. उनकी पत्नी ललिता भी उसी स्कूल में सहायक के तौर पर काम करती हैं. घटना के वक्त वो वैन में ही थीं.

24 जुलाई की दोपहर को सेमलैयप्पन ANV मैट्रिक स्कूल के बच्चों को घर ड्रॉप कर रहे थे. वेल्लाकोइल-करूर हाईवे पर गाड़ी चलाते समय अचानक उनके सीने में दर्द उठा और बिना कोई देर किए उन्होंने जैसे-तैसे स्कूल वैन को सड़क के किनारे पर खड़ा दिया. चंद सैकेंड बाद सेमलाईयप्पन ड्राइवर सीट पर ही गिर पड़े.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, चश्मदीदों के हवाले से पुलिस ने बताया कि उन्होंने काफी मशक्कत के बाद वैन को सड़क किनारे एक सुरक्षित स्थान पर रोका था और फिर वो बेहोश हो गए. उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

स्कूली बच्चों के साथ ड्राइवर की सीट पर बेहोश सेमलैयप्पन की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यूजर्स ने ड्राइवर के इस बहादुरी भरे काम को सलाम किया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री MK स्टालिन ने भी ड्राइवर के वीरता वाले काम की सराहना की है.

मुख्यमंत्री ने कहा,

भले ही उनकी जान खतरे में थी, फिर भी उन्होंने स्कूली छात्रों की कीमती जान बचाई. हम उनकी कर्तव्य भावना और आत्म-बलिदान के लिए उन्हें सलाम करते हैं. वो अपने मानवीय कृत्य के माध्यम से जीवित रहेंगे.

इसके अलावा स्टालिन ने सेमलैयप्पन के परिवार को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. DMK मंत्री एमपी सामिनाथन ने शोक संतप्त परिवार को चेक सौंप दिया है. तमिलनाडु के स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश ने परिवार से मुलाकात भी की.

स्कूल के सभी छात्रों और शिक्षकों ने 26 जुलाई को वैन ड्राइवर सेमलैयप्पन को श्रद्धांजलि दी.

मरने से पहले ड्राइवर ने 48 लोगों की जान बचायी थी!

ऐसी ही एक घटना कुछ महीने पहले ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हुई थी. बस चलाते वक्त दिल का दौरा पड़ने से ड्राइवर की मौत हो गई थी. घटना के वक्त बस में 48 यात्री सवार थे. लेकिन उसी दौरान ड्राइवर की सूझबूझ से बस में सवार सभी यात्रियों की जान बच गई. हादसे में कोई घायल नहीं हुआ.

घटना 27 अक्टूबर, 2023 को कंधमाल जिले के पाबुरिया गांव में हुई थी. देर रात बस अचानक एक दीवार से टकरा गई थी. लोगों ने देखा कि ड्राइवर बेहोश हो गया है. उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों ने कार्डियक अरेस्ट होने की वजह से उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृतक ड्राइवर का नाम सना प्रधान था.

पुलिस ने बताया कि सना को गाड़ी चलाते वक्त सीने में दर्द होने लगा और इसके चलते उन्होंने स्टीयरिंग से कंट्रोल खो दिया. टिकाबाली पुलिस स्टेशन के प्रभारी इंस्पेक्टर कल्याणमयी सेंधा ने मीडिया को बताया कि बस ड्राइवर को एहसास हुआ कि वो आगे गाड़ी नहीं चला पाएगा इसलिए उसने वाहन को सड़क के किनारे की दीवार से टकरा दिया, जिसके बाद बस रुक गई और यात्रियों की जान बचाई जा सकी.

ये भी पढें:-'कोविशील्ड' से साइड इफेक्ट की पुष्टि हुई तो श्रेयस तलपड़े ने बताई अपने हार्ट अटैक के पीछे की कहानी 

पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद प्रधान का शव उनके परिवार को सौंप दिया गया. एक दूसरे ड्राइवर को बुलाकर बस को सभी यात्रियों के साथ रवाना किया गया.

वीडियो: रुड़की में कांवड़ियों ने मचाया उपद्रव, ई-रिक्शा ड्राइवर के साथ मारपीट, वीडियो वायरल