The Lallantop

तमिलनाडु में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 34 हुई, CM स्टालिन को अच्छा नहीं लगेगा राज्यपाल का ये बयान

Tamil Nadu के Governor RN Ravi ने कहा है कि समय-समय पर राज्य के विभिन्न हिस्सों से नकली शराब से मौत की खबरें सामने आती हैं. ये अवैध शराब के उत्पादन और खपत पर अंकुश लगाने में कमियों को दर्शाती हैं. ये गंभीर चिंता का विषय है.

post-main-image
25 लोगों की मौत हो गई है. (तस्वीर साभार: PTI/सोशल मीडिया)

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कल्लाकुरिचि (Kallakurichi) जिले में जहरीली शराब के कारण मरने वालों की संख्या 34 हो गई है. वहीं 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. कल्लाकुरिची के जिला कलेक्टर एमएस प्रशांत ने जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात की है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है और कहा है कि इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. उन्होंने मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपये और इलाज करा रहे लोगों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी गोकुलदास की सदस्यता वाले एक सदस्यीय आयोग ने मामले की जांच की घोषणा की है. जिसकी रिपोर्ट 3 महीने में पेश की जाएगी. स्टालिन ने सोशल मीडिया X पर लिखा, 

“कल्लाकुरिची में मिलावटी शराब पीने वाले लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं दुखी हूं. इस अपराध में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. अगर जनता ऐसे अपराधों में शामिल लोगों के बारे में जानकारी देती है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी. समाज को बर्बाद करने वाले ऐसे अपराधों को सख्ती से दबाया जाएगा.”

ये भी पढ़ें: "जहरीली शराब पिएगा तो मरेगा"- कहने वाले नीतीश अब मुआवजा देने की बात क्यों कर रहे हैं?

राज्यपाल ने क्या कहा?

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने भी शोक व्यक्त किया है और पीड़ितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. उन्होंने राज्य के विभिन्न हिस्सों से नकली शराब से मौत की लगातार आ रही खबरों पर चिंता जताई है. तमिलनाडु राजभवन ने X पर लिखा,

"मुझे यह जानकर धक्का लगा कि नकली शराब पीने के कारण कल्लाकुरिची में कई लोगों की जान चली गई. कई अन्य लोग गंभीर हालत में अपनी जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और अस्पतालों में भर्ती लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. समय-समय पर हमारे राज्य के विभिन्न हिस्सों से नकली शराब से मौत की खबरें सामने आती हैं. ये अवैध शराब के उत्पादन और खपत पर अंकुश लगाने में जारी कमियों को दर्शाती हैं. ये गंभीर चिंता का विषय है."

अब तक क्या कार्रवाई हुई?

18 जून को इन लोगों ने शराब पी थी. घटना के बाद राज्य सरकार ने कल्लाकुरिची के डीएम श्रवण कुमार जातावथ का ट्रांसफर कर दिया है. वहीं जिले के एसपी समय सिंह मीणा को सस्पेंड कर दिया गया. एसपी के अलावा 9 पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड किया गया है. शराब बेचने वाले गोविंदराज उर्फ कन्नुकुट्टी नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है. कन्नुकुट्टी के खिलाफ पहले भी कई मामले दर्ज हैं. राज्य सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शराब में मेथनॉल पाया गया था. 

AIADMK और राज्य में BJP समेत विपक्षी दलों ने अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाने में विफल रहने के लिए सत्तारूढ़ DMK सरकार की आलोचना की है. विपक्ष के नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने कहा कि DMK के शासन के दौरान अवैध शराब का चलन बहुत ज्यादा था. उन्होंने कहा कि DMK सरकार ने अवैध शराब को खत्म करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, इसके कारण पहले ही कई लोगों की जान जा चुकी है. भाजपा के राज्य प्रमुख के अन्नामलाई ने सरकार पर लापरवाही और जवाबदेही की कमी का आरोप लगाया है. उन्होंने निषेध और आबकारी मंत्री थंगम थेन्नारासु के इस्तीफे की मांग की है.

वीडियो: बिहार में जहरीली शराब से मौत, पीड़ित परिवारों ने क्या बताया?