The Lallantop

तमिलनाडु के व्यापारी ने GST पर निर्मला सीतारमण को राय दी तो हंगामा क्यों बरपा?

इस विवाद के केंद्र में है एक वीडियो, जिसके सामने आने पर BJP के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नमलाई ने माफी मांगी है. ये वीडियो Tamil Nadu के लोकप्रिय श्री अन्नपूर्णा होटल चेन के मालिक और देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच बातचीत का है.

post-main-image
तमिलनाडु भाजपा प्रमुख के अन्नमलाई ने माफी मांगी है. (फोटो - सोशल/एजेंसी)

भाजपा के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई (K Annamalai) ने माफी मांगी है. ये माफी उन्होंने तमिलनाडु BJP के पदाधिकारियों की तरफ से मांगी है. इस मामले के केंद्र में है एक वीडियो. कोयंबटूर के लोकप्रिय श्री अन्नपूर्णा होटल चेन के मालिक श्रीनिवासन और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बातचीत का एक वीडियो.

पूरा मामला क्या है?

बुधवार, 11 सितंबर को कोयंबटूर में एक बिज़नेस फोरम आयोजित किया गया था. यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य के उद्योगपतियों और होटल कारोबारियों से मुलाकात की. द न्यूज़ मिनट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बातचीत के दौरान तमिलनाडु होटल असोसिएशन का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रीनिवासन ने GST की विसंगतियों के बारे में शिकायत की. इंडस्ट्री के लोगों को क्या समस्याएं आ रही हैं, इस बारे में बात रखी. साथ ही तंज भी कर दिया कि केंद्र सरकार के अलग-अलग टैक्स लगाने से ऐसा भ्रम पैदा होता है कि कंप्यूटर भी हिसाब नहीं लगा पाता.

श्रीनिवासन ने कहा,

“समस्या ये है कि हर वस्तु पर GST अलग-अलग तरीके से लगाया जाता है. मसलन, ब्रेड के बन पर कोई GST नहीं है. अगर आप इसमें क्रीम डालते हैं, तो GST 18% हो जाता है. इस वजह से ग्राहक भी कहते हैं कि उन्हें बन और क्रीम अलग-अलग चाहिए, ताकि वो खुद ही बन पर क्रीम लगा लें.”

इतना कहते ही सब लोग हंस पड़े. कार्यक्रम का जो वीडियो वायरल है, उसमें वित्त मंत्री भी मुस्कुराते हुए दिख रही हैं. इसी बात में जोड़ते हुए वो ये भी कह गए, 

“GST संबंधी उलझन के चलते कंप्यूटर भी अटक जाता है.”

ये भी पढ़ें - ऑक्सफ़ोर्ड वाले तमिलनाडु के मंदिर से चुराई हुई मूर्ति लौटाने वाले हैं

आगे श्रीनिवासन ने नॉर्थ-साउथ डिवाइड का हवाला देते हुए वित्त मंत्री से एक मांग भी कर डाली. कहा, 

"लोग कहते हैं कि वित्त मंत्री ने मिठाई पर 5% और नमकीन पर 12% टैक्स लगाया है, क्योंकि उत्तर भारत में लोग मिठाइयां खाते हैं. तमिलनाडु में मिठाई, नमकीन और कॉफी एक साथ चलते हैं. इसीलिए इन सब पर एक समान GST लगाएं."

वित्त मंत्री ने कहा कि वो इस मुद्दे पर विचार करेंगी. मगर तब तक ये वीडियो सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो गया. कई लोगों ने इसे शेयर करते हुए वित्त मंत्रालय का मजाक उड़ाया.

वो वीडियो जिस पर विवाद हुआ

इसके बाद एक और वीडियो आया. बंद कमरे का वीडियो, जिसमें श्रीनिवासन वित्त मंत्री से माफी मांगते सुनाई पड़ रहे हैं. इंडिया टुडे के प्रमोद माधव के इनपुट्स के मुताबिक, कोयंबटूर दक्षिण विधायक वनथी श्रीनिवासन की मौजूदगी में श्रीनिवासन ने सीतारमण से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी. कहा, 

“कृपया मेरी टिप्पणियों के लिए मुझे माफ करें. मैं किसी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं हूं.”

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये वीडियो भाजपा के तमिलनाडु सोशल मीडिया सेल के राज्य संयोजक ने ही X पर पोस्ट किया था. 

लल्लनटॉप स्वतंत्र रूप से इस वीडियो या बातचीत की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता. मगर जो डैमेज होना था, वो हो गया. कांग्रेस और DMK ने वित्त मंत्री के ‘अहंकार’ के लिए उनकी और भाजपा की आलोचना की. कई यूजर्स ने कहा कि ऐसा लग रहा है मानो होटल चेन के मालिक को केंद्रीय मंत्री से माफी मांगने के लिए मजबूर किया गया और ये गलत है. 

राजनीतिक टिप्पणीकारों ने भी कारोबारी को वैध सवाल पूछने के लिए ‘अपमानित’ करने और वीडियो जारी करने के लिए भाजपा की आलोचना की.

अन्नामलाई की माफी

आक्रोश बढ़ा तो, तमिलनाडु भाजपा के प्रमुख के अन्नामलाई को बीच में आना पड़ा. उन्होंने जानकारी दी कि उन्होंने श्रीनिवासन से बात की है और निजता के ‘अनजान’ उल्लंघन के लिए खेद व्यक्त किया है. उन्होंने पोस्ट में लिखा है, 

“मैं अपने पदाधिकारियों के कार्यों के लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं, जिन्होंने एक सम्मानित कारोबारी और वित्त मंत्री के बीच निजी बातचीत को पब्लिक डोमेन में शेयर किया.”

हालांकि, अन्नामलाई ने घटना के लिए कोई माफी नहीं मांगी है. केवल वीडियो बाहर आने की माफी मांगी है.

ये भी पढ़ें - 39 साल के अन्नामलाई में ऐसा क्या है, जिसके लिए BJP ने NDA में टूट भी कबूल कर ली?

इस पूरी भसड़ के बीच भाजपा ने मीडिया कवरेज पर आरोप भी लगाया है. IT सेल के राज्य सचिव ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें अन्नपूर्णा के संस्थापक केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय को धन्यवाद दे रहे हैं. कोविड-19 के दौरान होटलों को बचाने के लिए. आरोप है कि मीडिया ने उनके भाषण से इस हिस्से को पूरी तरह से काट दिया. 

बाकी विपक्ष को इस घटना के जरिए GST की मुख़ालफ़त करने का तुर्रा तो मिल ही गया है. राहुल गांधी ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है. कहा कि एक टैक्स रेट लाखों व्यवसायों की समस्याओं का समाधान करेगा. 

वीडियो: चुनाव से पहले YouTubers के लिए सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फ़ैसला