The Lallantop

तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 11 लोगों की मौत

मृतकों के परिवार को आर्थिक मदद का ऐलान.

post-main-image
तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग के बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाते लोग (बाएं). आग को बुझाने का प्रयास लगातार जारी है (दाएं)
तमिलनाडु के विरुधुनगर में 12 फरवरी को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. आग की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते 11 तक पहुंच चुका है. कई जख़्मी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फायर ब्रिगेड की 6 से ज़्यादा गाड़ियां मौके पर हैं और आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं. चूंकि फैक्ट्री पटाखों की हैं, इसलिए घटनास्थल पर बार बार धमाके हो रहे हैं. इस वजह से आग बुझाने में और भी मुश्किलें आ रही हैं. घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया –
“ तमिलनाडु के विरुधुनगर की पटाखा फैक्ट्री में आग की घटना काफी दुखी करने वाली है. दुख की घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. आशा करता हूं कि जख़्मी लोग जल्द स्वस्थ्य हो जाएं. प्रभावित लोगों की सहायता के लिए प्रशासन मौके पर जुटा हुआ है .”
PM मोदी ने मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया. लिखा –
“जिन लोगों की जान गई है, उनके परिवार को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद PMNRF की तरफ से मंजूर की गई है. गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.”
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया –
“तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में आग के पीड़ितों के साथ मेरी संवेदनाएं. यह सोचकर भी दिल दहल जाता है कि अभी भी लोग अंदर फंसे हुए हैं. मैं राज्य सरकार से तत्काल बचाव, सहायता और राहत प्रदान करने की अपील करता हूं. ”
इस पूरी घटना में सबसे ज़्यादा डराने वाली बात ये है कि मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पहले 4 लोगों के हताहत होने की ख़बर आई, फिर ये संख्या बढ़कर 6 हुई और फिर 10-11 तक पहुंच गई.