The Lallantop

एक ही राज्य में पिता CM, बेटा डिप्टी CM... 15 साल बाद स्टालिन ने कुछ ऐसे दोहराया अपना ही इतिहास!

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने 28 सितंबर को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की कैबिनेट फेरबदल की सिफारिशों को मंजूरी दी. इसके तहत उदयनिधि स्टालिन को उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया है.

post-main-image
तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन अपने बेटे और डिप्टी सीएम उदयनिधि के साथ. (फोटो- फेसबुक)

तमिलनाडु की एमके स्टालिन कैबिनेट में बड़ा फेरबदल और विस्तार हुआ है. तीन मंत्रियों को कैबिनेट से हटाकर चार विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. वहीं कैबिनेट में युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री और सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन को डिप्टी सीएम बनाया गया है. बता दें कि एमके स्टालिन भी अपने पिता एम करुणानिधि के सीएम रहते साल 2009 में तमिलनाडु के डिप्टी सीएम बने थे. अब एमके स्टालिन के सीएम रहते उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन को डिप्टी सीएम बनाया गया है.

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने 28 सितंबर को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की कैबिनेट फेरबदल की सिफारिशों को मंजूरी दी थी. इसके तहत उदयनिधि स्टालिन को तमिलनाडु का डिप्टी सीएम पद दिया गया है. तमिलनाडु के राज्यपाल से सिफारिश की गई थी कि युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री थिरु उदयनिधि स्टालिन को योजना और विकास विभाग आवंटित भी किया जाए. तमिलनाडु सरकार के मंत्रीमंडल विस्तार के दौरान शपथ ग्रहण समारोह में डिप्टी सीएम उदयनिधि स्टालिन भी मौजूद थे. वो पहले से ही मंत्री थे, इसलिए उन्हें शपथ दिलाने की कोई जरूरत नहीं थी.

जेल से निकलते ही मंत्री बने सेंथिलबालाजी

रविवार, 29 सितंबर को तमिलनाडु में चार विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इनमें द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के वरिष्ठ नेता वी सेंथिलबालाजी, आर राजेंद्रन,  गोवी चेझियान और एसएम नासर शामिल हैं. तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने राजभवन में चारों विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, मुख्य सचिव एन मुरुगनंदम और अन्य सीनियर अधिकारी मौजूद  रहे.

वी सेंथिलबालाजी को कुछ दिन पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली है. सेंथिलबालाजी ने तमिलनाडु के बिजली, निषेध और उत्पाद शुल्क मंत्री के तौर पर शपथ ली. सेंथिलबालाजी ने इससे पहले भी यही विभाग संभाला था. गोवी चेझियान को उच्च शिक्षा विभाग दिया गया है. एसएम नासर को अल्पसंख्यक कल्याण और नॉन-रेजिडेंट तमिल कल्याण मंत्री बनाया गया है. आर राजेंद्रन को पर्यटन विभाग दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-तमिलनाडु के व्यापारी ने GST पर निर्मला सीतारमण को राय दी तो हंगामा क्यों बरपा?

एमके स्टालिन कैबिनेट में फेरबदल के तहत ही तमिलनाडु सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे डॉ के पॉनमुडी को अब वन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय संभाल रहे शिवा मयनाथन को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग सौंपा गया है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक आदि द्रविड़ कल्याण मंत्री रही एन कयालविझी सेल्वराज को मानव संसाधन प्रबंधन मंत्री बनाया गया है. वन मंत्री रहे एम मथिवेंथन को आदि द्रविड़ कल्याण मंत्री बनाया गया है. पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री रहे आरएस राजाकन्नपन को दूध और डेयरी विका और खादी मंत्री बनाया गया है. वित्त और मानव संसाधन प्रबंधन मंत्री रहे थंगम थेनारासु को वित्त, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री बनाया गया है.

वीडियो: 'स्टालिन सरकार की मिलीभगत...', BSP नेता की हत्या पर CBI जांच की मांग करते हुए बोलीं मायावती