The Lallantop

'तिलक-चोटी देख भड़के, मुंह पर थूका', स्वामी प्रसाद पर जूता फेंकने के मामले में अब क्या ट्विस्ट आया?

स्वामी प्रसाद मौर्या पर जूता फेंकने से पहले क्या-क्या हुआ था? आकाश सैनी के घरवालों ने सब बताया

post-main-image
समाजवादी पार्टी के ओबीसी महासम्मेलन में जूता फेंका गया था | फोटो: आजतक

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद मौर्या पर लखनऊ में जूता फेंका गया. पार्टी के एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति आया और उनपर जूता फेंक दिया. आरोपी आकाश सैनी को पुलिस ने तुरंत अरेस्ट कर लिया. अब आरोपी के भाई ने बड़ा आरोप लगाया है. आरोपी के भाई विकास सैनी ने आरोप लगाया है कि स्वामी प्रसाद मौर्या के कार्यक्रम में आकाश सैनी को बुलाया गया था. लेकिन, उसका तिलक और चोटी देखकर स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थक और सपा कार्यकर्ता भड़क गए. और उसकी जमकर पिटाई कर दी. भाई के मुताबिक इस दौरान आकाश के मुंह पर थूका गया, जिससे नाराज होकर आकाश ने स्वामी प्रसाद मौर्या पर जूता फेंक दिया.

आजतक से जुड़े आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक विकास सैनी ने इस मामले की शिकायत पुलिस से की है. और आकाश के साथ गलत व्यवहार करने वाले लोगों पर कार्रवाई की मांग भी की है. लखनऊ पुलिस का कहना है कि वो इस मामले की जांच कर रही है.

स्वामी प्रसाद मौर्या ने क्या कहा?

विकास सैनी के आरोपों को लेकर जब स्वामी प्रसाद मौर्या से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस तरह की बातें केवल आरोप हैं और कुछ नहीं. वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस घटना के लिए BJP को जिम्मेदार ठहराया. अखिलेश ने आरोप लगाया कि जूता फेंकने वाला BJP का सदस्य है. BJP ऐसा इसलिए कर रही है, ताकि समाजवादी पार्टी के लोग संविधान में दिए गए सम्मान और अधिकारों के मुद्दे पर चर्चा न कर सकें.

ये घटना सोमवार, 21 अगस्त की है. इस दिन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में समाजवादी पार्टी का ओबीसी महासम्मेलन था. इस दौरान ही स्वामी प्रसाद मौर्य पर जूता फेंका गया. आरोप है कि वकील के भेष में आए आकाश सैनी ने ये जूता फेंका. मौके पर मौजूद सपा और स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थको ने उसे पकड़ लिया और जमकर पीटा. इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें लोग आरोपी शख्स को लात- घूसों और बेल्ट से पीटते हुए नजर आ रहे हैं. इसके बाद आरोपी को लोगों ने पुलिस के हवाले कर दिया.

2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान BJP से सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्या ने कुछ समय पहले रामचरितमानस को लेकर विवादित बयान दिया था. इसके बाद फरवरी 2023 में सोनभद्र जिले में उनपर काली स्याही भी फेंकी गई थी.

वीडियो: जयंत चौधरी संसद से गायब, उनके विधायकों ने योगी से मिल क्या किया जो यूपी में हल्ला मच गया?