The Lallantop

गरबा सिखा रहे ट्रेनर को मुस्लिम कह विरोध किया, बजरंग दल वालों के बवाल पर पुलिस ने क्या किया?

बजरंग दल के विरोध के बाद गरबा क्लासेस के संचालक ने कहा था कि वो ट्रेनर को अब नहीं बुलाएगा. हालांकि, बजरंग दल के सदस्यों ने मुस्लिम ट्रेनर के खिलाफ अडाजन पुलिस थान में शिकायत दी, जिसके बाद पुलिस ने ट्रेनर को हिरासत में लिया.

post-main-image
बजरंग दल ने मुस्लिम ट्रेनर का विरोध किया. (फोटो: सोशल मीडिया)

गुजरात के सूरत में एक मुस्लिम ट्रेनर (Surat Garba) द्वारा गरबा क्लासेस देने के मामले में बजरंग दल (Bajrang Dal) के विरोध के बाद पुलिस ने कार्रवाई की है. इस मामले में पुलिस ने ट्रेनर और गरबा क्लासेस के संचालक को हिरासत में ले लिया है. इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

इंडिया टुडे से जुड़ीं गोपी मनियार की रिपोर्ट के मुताबिक, बजरंग दल के विरोध के बाद गरबा क्लासेस के संचालक ने कहा था कि वो ट्रेनर को अब नहीं बुलाएगा. हालांकि, बजरंग दल के सदस्यों ने मुस्लिम ट्रेनर के खिलाफ अडाजन पुलिस थान में शिकायत दी, जिसके बाद पुलिस ने ट्रेनर को हिरासत में लिया.

रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम ट्रेनर का नाम इरशाद अंसारी है. अंसारी, महिलाओं और लड़कियों को गरबा ट्रेनिंग दे रहे थे. बजरंग दल के लोगों ने हिंदू महिलाओं और लड़कियों को एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा गरबा की ट्रेनिंग देने का विरोध जताया. बजरंग दल के लोग गरबा क्लासेस पहुंचे थे. उन्हीं की तरफ से वहां के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए गए थे.

पुलिस क्या कह रही है?

इस मामले में बजरंग दल की तरफ से गरबा क्लासेस के संचालक अनिल जरीवाला के खिलाफ भी शिकायत दी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, इरशाद अंसारी को हिरासत में लेने के संबंध में अडाजन थाना पुलिस की तरफ से ज्यादा कुछ नहीं बोला है. हालांकि, कहा जा रहा है कि यह कार्रवाई इसलिए की गई है ताकि इलाके में शांतिपूर्ण माहौल बना रहे.

इससे पहले, पिछले साल गरबा को लेकर गुजरात में काफी विवाद हुआ था. बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की तरफ से गरबा कार्यक्रमों में मुस्लिम समुदाय के युवकों को ना आने के लिए कहा गया था. खबरें आई थीं कि इन संगठनों के लोग गरबा कार्यक्रमों में आए लोगों के पहचान पत्र चेक कर रहे थे.