The Lallantop

लंदन में तिरंगे को बचाने वाले छात्र ने भारतीयों की कड़ी आलोचना की, कहा- 'कूल दिखने के लिए...'

छात्र ने ये भी कहा कि भारतीयों पर हमले देखना चिंता की बात है. ये विरोध प्रदर्शन भारत को आगे बढ़ने से रोकने के लिए हैं.

post-main-image
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पढ़ रहे छात्र सत्यम सुराणा ने जमीन पर गिरे भारतीय ध्वज को उठाया. (फोटो- ट्विटर)

हाल में लंदन स्थित भारतीय दूतावास के सामने खालिस्तान समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया था. इस विरोध प्रदर्शन के दौरान भारत के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान भी हुआ. एक प्रदर्शनकारी तिरंगे को जूतों में बांधकर घूमता दिखा. वहीं एक वीडियो में एक पुलिसकर्मी अनजाने में जमीन पर पड़े तिरंगे पर पैर रखता दिखा. लेकिन इसी वीडियो में एक युवक राष्ट्रीय ध्वज को उठाता दिखा. सत्यम सुराणा नाम के इस छात्र का वीडियो वायरल हो गया. अब ये युवक भारतीयों को लेकर अपनी राय के चलते चर्चा में है. 

लंदन में पढ़ाई करने गए इस भारतीय छात्र ने वहां रह रहे भारतीयों की कड़ी आलोचना की है. उसने कहा है कि विदेश में रहने वाले कुछ भारतीय सिर्फ ‘कूल दिखने के लिए’ भारत का विरोध करते हैं.

एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सुराणा ने कहा, "भारतीयों पर ऐसे हमले देखना चिंता की बात है. भारत एक वर्ल्ड पावर बनने की राह पर है और विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. ये विरोध प्रदर्शन भारत को आगे बढ़ने से रोकने के लिए हैं."

छात्र ने आगे कहा कि उसने झंठा उठाकर अपने देश की गरिमा बचाई. लेकिन ऐसे कई उदाहरण देखे गए हैं जहां भारतीय नागरिक भारत के बाहर जाते हैं, और कूल दिखने के लिए भारत विरोधी बन जाते हैं. छात्र ने बताया,

"भारतीय नागरिक बिना किसी जानकारी के भारत के बारे में गलत बातें करते हैं. सिर्फ इसलिए कि वो भारत विरोधी लोगों के सामने अच्छे दिख सकें."

रिपोर्ट के मुताबिक सत्यम सुराणा ने भारतीय नागरिकों से ऐसे लोगों पर नजर रखने की बात भी कही. सत्यम ने कहा,

“इन तत्वों पर नजर रखना हम पर निर्भर करता है. उन्हें शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि बौद्धिक रूप से जवाब देना जरूरी है.”

इस बीच भारतीय हाई कमीशन ने घटना को लेकर बताया कि मामले की जानकारी फॉरेन कॉमनवेल्थ एंड डेवलपमेंट ऑफिस (FCDO) और मेट्रोपॉलिटन पुलिस को दे दी गई है. साथ ही ये भी बताया कि आयोजकों सहित कई सामुदायिक संगठनों ने औपचारिक रूप से घटना पर खेद जताया है. मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही गई है.

(ये भी पढ़ें: लंदन में खालिस्तान सपोर्टरों ने फिर बदमाशी की, ऐसा जवाब मिला कि बस!)

वीडियो: ऋषि सुनक ने G20 में महफिल लूटी, अब UK लौटते ही कौन गुस्सा दिखाने लगा?