The Lallantop

स्कूल वालों ने बच्चों को धूप में बैठाया, नाम काटकर घर भेज दिया, वजह- फीस नहीं जमा कर सके थे

झारखंड के एक नामी स्कूल में फीस जमा नहीं होने के कारण बच्चों को कड़ी धूप में बैठाए जाने का मामला सामने आया है. आरोप है कि स्कूल वाले बच्चों को क्लास में नहीं बैठने दे रहे.

post-main-image
बच्चों के पैरेंट्स ने जिला प्रशासन से स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है. (फोटो: आजतक)

झारखंड के एक स्कूल में बच्चों को क्लास में बैठाए जाने की बजाए कड़ी धूप में बैठाने का मामला सामने आया है. आरोप है कि जिन बच्चों की फीस जमा नहीं है, उन्हें स्कूल वाले क्लास में नहीं बैठने दे रहे. बच्चों को धूप में बैठाया जा रहा है. ऐसा कई दिनों से हो रहा है. आजतक के सत्यजीत कुमार और सुनील कश्यप की रिपोर्ट के मुताबिक ये मामला झारखंड के चतरा जिले का है. यहां नाजरेथ विद्या निकेतन नाम के स्कूल में कुछ बच्चों को कई दिनों से लगातार कड़ी धूप में बैठाए जाने की जानकारी मिली है.

बच्चों के पैरेंट्स क्या बोले?

स्कूल से जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें कई बच्चे अपना स्कूल बैग और हाथ में किताब लिए क्लास के बाहर ग्राउंड की तरफ बैठे दिख रहे हैं. ये चतरा का एक नामी प्राइवेट स्कूल है. रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों को सोमवार, 9 अक्टूबर से धूप में इसलिए बैठाया जा रहा है क्योंकि उनकी फीस जमा नहीं है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड के स्कूल में मलाला का पोस्टर लगने पर विवाद, इतना विरोध हुआ कि हटवाना पड़ा

बच्चों के पैरेंट्स ने जिला प्रशासन से स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है. पैरेंट्स ने कहा बच्चों के साथ स्कूल में क्रूरता की जा रही है. अभिभावकों के मुताबिक फीस जमा नहीं होने पर बच्चों को वापस घर भेज दिया जाता है. स्कूल से उनका नाम काट दिया जाता है.

स्कूल की प्रिंसिपल ने क्या बताया?

इस मामले की सूचना आजतक ने चतरा के जिला शिक्षा अधीक्षक अभिषेक बड़ाइक को दी. उन्होंने कहा,

"इस मामले की जानकारी अब मिली है. जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी."

इस मामले में आजतक ने स्कूल मैनेजमेंट से भी बात की. स्कूल प्रिंसिपल मैरी ग्रेख खलखो ने कहा कि बच्चों के पैरेंट्स को अगर कोई शिकायत है, तो उन्हें उनके पास आना चाहिए. प्रिंसिपल ने कहा कि स्कूल के नियमों में किसी भी तरह की दखलअंदाजी ठीक नहीं है. बच्चों के पैरेंट्स को समय पर स्कूल की फीस जमा करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- 25 लाख का इनामी नक्सली, सिख बनकर नेपाल में छिपा था, झारखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया