The Lallantop

10वीं में 10 बार फेल, 11वें प्रयास में हुआ पास, अब पूरा गांव कह रहा- 'हमरा पप्पू पास हो गया'

​​नामदेव मुंडे का बेटा कृष्णा साल 2014-15 से 10वीं कक्षा में था. तब से वह परीक्षा में फेल हो रहा था. पिता का कहना था कि चाहे कुछ भी हो उनके बेटे को 10वीं पास करनी होगी. अगर वो फेल भी हो जाए तो कोई बात नहीं, जब तक आप पास नहीं हो जाते तब तक परीक्षा देते रहो.

post-main-image
महाराष्ट्र के बीड में एक छात्र को जब 11वीं बार में 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है. (तस्वीर-आजतक)

सालों पहले अमिताभ बच्चन का एक ऐड आया था जिसमें वो अपने ‘पप्पू’ के पास होने पर चॉकलेट बांट देते हैं. वजह ये कि पप्पू सालों से फेल हो रहा था. कई प्रयासों के बाद पप्पू पास हुआ तो उसके पप्पा की खुशी का ठिकाना ना रहा. कुछ यही हाल है महाराष्ट्र के बीड जिले के एक गांव डाबी का. यहां एक शख्स 10वीं की परीक्षा में 10 बार फेल होने के बाद 11वें अटेम्प्ट में पास हो गया है. इसके बाद से उसके परिवार समेत पूरे गांव में खुशी का माहौल है.

इंडिया टुडे से जुड़े रोहिदास हटागले की रिपोर्ट के मुताबिक परली तालुका के डाबी गांव के रहने वाले ​​नामदेव मुंडे का बेटा कृष्णा साल 2014-15 से 10वीं कक्षा में था. तब से वह परीक्षा में फेल हो रहा था. कृष्णा के पिता ​​नामदेव मुंडे साधारण परिवार से आते हैं. उनका कहना था कि चाहे कुछ भी हो उनके बेटे को 10वीं पास करनी होगी. इसलिए उन्होंने अपने बेटे से कहा था कि अगर वो फेल भी हो जाए तो कोई बात नहीं, जब तक आप पास नहीं हो जाते तब तक परीक्षा देते रहो.

पिता की जिद और बेटे की कोशिशें एक दशक बाद रंग लाई हैं. सोमवार, 27 मई को घोषित 10वीं की परीक्षा के परिणामों में आखिरकार कृष्णा के नाम के आगे पास लिखा था. इस सफलता से सबसे ज्यादा उसके पिता खुश हुए और अपने आंसू नहीं रोक सके. इतना ही नहीं, पूरा गांव भी अपने इस 'पप्पू' की सफलता से इतना खुश है कि सब उसको बधाई दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: नहर में गिर गई ऑल्टो कार, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत, मरने वालों में 3 बच्चे भी

महाराष्ट्र बोर्ड के रिजल्ट घोषित 

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को कक्षा 10 घोषित किए, जिसमें 95.81 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए. एक बार फिर लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ते हुए 97.21 प्रतिशत उत्तीर्णता दर्ज की, जबकि 94.56 प्रतिशत लड़के परीक्षा में सफल हुए.

वीडियो: महाराष्ट्र में 'शिंदे' सेना Vs 'उद्धव' सेना पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर क्या बोले संजय राउत?