The Lallantop

जस्टिन ट्रूडो को अब श्रीलंका के विदेश मंत्री ने लपेटा, आतंकियों को लेकर कनाडा पर बड़ा आरोप लगाया

भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने भारत का समर्थन किया है.

post-main-image
भारत के PM नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी और कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो (फाइल फोटो: आजतक और ट्विटर)

भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद (India-Canada row) पर श्रीलंका ने भारत का समर्थन किया है. श्रीलंका के विदेश मंत्री (Sri Lanka Foreign Minister) अली साबरी ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर बिना सबूतों के अपमानजनक आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि कनाडाई PM का यही तरीका है, उन्होंने श्रीलंका के साथ भी पहले ऐसा किया था.

कनाडा पर क्या-क्या बोले श्रीलंका के विदेश मंत्री?

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे अली साबरी ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा,

“कुछ आतंकवादियों को कनाडा में सुरक्षित ठिकाना मिल गया है. बिना किसी सबूत के अपमानजनक आरोप लगाना कनाडाई प्रधानमंत्री का यही तरीका है. ऐसा ही उन्होंने श्रीलंका के साथ किया था. कनाडा ने कहा था कि श्रीलंका में नरसंहार हुआ जो सरासर झूठ था. सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोई नरसंहार नहीं हुआ था."

 श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने आगे कहा,

"मैंने देखा कि पीएम ट्रूडो ने बीते दिनों दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों से जुड़े एक व्यक्ति का ज़ोरदार स्वागत किया था. इसलिए यह संदेहास्पद है और हम अतीत में इससे निपट चुके हैं. हमने उनके आरोपों को खारिज किया था. मुझे इस बात पर आश्चर्य नहीं है कि कभी-कभी प्रधानमंत्री ट्रूडो अपमानजनक और अपुष्ट आरोप लगाते हैं.”

ये भी पढ़ें- तिरंगा जलाया, भारत के खिलाफ नारेबाजी, किसके कहने पर खालिस्तानियों ने कनाडा में काटा बवाल?

इससे पहले भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने कहा था कि कनाडा के आरोपों पर भारत की प्रतिक्रिया 'दृढ़' रही है. उन्होंने कहा कि श्रीलंका इस मामले में भारत का समर्थन करता है. दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिलिंडा मोरागोडा से भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर सवाल पूछा गया था. इसके जवाब में उन्होंने कहा,

"मुझे लगता है कि कनाडा के आरोपों पर भारत की प्रतिक्रिया बहुत स्पष्ट और दृढ़ रही है. जहां तक हमारी बात है तो हम इस मामले पर भारत का समर्थन करते हैं.”

कनाडाई प्रधानमंत्री के बयान से शुरू हुआ बवाल

जस्टिन ट्रूडो ने पिछले हफ्ते कनाडाई संसद में आरोप लगाया था कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल हो सकते हैं. बता दें कि भारत सरकार ने निज्जर को साल 2020 में आतंकवादी घोषित किया था. इस साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में निज्जर की हत्या हो गई थी. 18 जून की सुबह 6 बजे के करीब निज्जर को दो हमलावरों ने गोली मारी थी. 

कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाए और कहा कि उनके पास खुफिया सबूत हैं. हालांकि, भारत ने इन आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज किया है. ट्रूडो ने कई बार अपने आरोपों को दोहराया, वहीं भारत भी अपने स्टैंड पर कायम है.

वीडियो: अमेरिका के इंडिया और कनाडा के रिश्ते पर इस बयान से खुश हो जाएंगे जस्टिन ट्रुडो?