The Lallantop

स्पाइसजेट ने 2 महीने पहले शुरू की थी अयोध्या तक की फ्लाइट, अब बंद क्यों करनी पड़ी?

1 जून के बाद से हैदराबाद से अयोध्या की यात्रा करने वालों को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रुकना पड़ता है. इससे 2 घंटे की फ़्लाइट में कुल 7 घंटे और 25 मिनट लग जाते हैं.

post-main-image
अयोध्या से बंद हुई स्पाइस जेट. (फ़ोटो - PTI)

दो महीने पहले स्पाइसजेट (Spicejet) ने हैदराबाद से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ़्लाइट्स शुरू की थीं. अब इसे बंद कर दिया गया है. फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट्स से पता चलता है कि ये फ़्लाइट हफ़्ते में तीन बार उड़ती थी, और इसे 1 जून के बाद बंद कर दिया गया है.

द हिंदू में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पाइसजेट ने इस रूट पर एयरबस A320 शुरू की थी. इसी साल के 2 अप्रैल को पहली फ़्लाइट उड़ी थी. फ़्लाइट SG-611 हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (RGIA) से सुबह 10.45 बजे रवाना हुई और दोपहर 12:45 बजे अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतर गई. वापसी की फ़्लाइट (SG-616) अयोध्या से दोपहर 1:25 बजे उड़ी और दोपहर 3:25 बजे हैदराबाद वापस आ गई.

ये भी पढ़ें - अयोध्या में मंदिर बनवाकर भी कैसे हार गई BJP? 

1 जून के बाद से हैदराबाद से अयोध्या की यात्रा करने वालों को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रुकना पड़ता है. इससे 2 घंटे की फ़्लाइट में कुल 7 घंटे और 25 मिनट लग जाते हैं. 

स्पाइसजेट वालों ने ऐसा किया क्यों? टिकट नहीं बिक रहे थे. रिपोर्ट में एयरलाइन के प्रतिनिधि के हवाले से कहा गया है:

आमतौर पर जब कोई एयरलाइन किसी रूट पर बंद की जाती है, तो इसका मतलब होता है कि टिकट उतने नहीं बिक रहे, जितने अपेक्षित थे. शुरुआत में अयोध्या आने के लिए काफ़ी उत्साह था, लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी आ गई.

31 मार्च को तेलंगाना भाजपा प्रमुख जी किशन रेड्डी, जो उस समय केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री थे -  उन्होंने एक पत्र पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री को हैदराबाद और अयोध्या को जोड़ने का अनुरोध करते हुए लिखा था.

फ़रवरी तक तो एयरलाइन का प्लान था कि अयोध्या को आठ भारतीय शहरों से जोड़ा जाए. लेकिन तब से इन्होंने आठ में से छह शहरों से डायरेक्ट फ़्लाइट्स बंद कर दी हैं. चेन्नई, बंगलुरु, जयपुर, पटना, दरभंगा और हैदराबाद से. अब स्पाइसजेट केवल अहमदाबाद और दिल्ली से ही अयोध्या के लिए सीधी फ़्लाइट्स उड़ाता है.

वीडियो: खर्चा-पानी: स्पाइसजेट का क्या होगा, गो फर्स्ट पर बड़ा फैसला?