The Lallantop

बड़े बैंक के रिकॉर्ड रूम में घुसा सांप, हिसाब-किताब चेक करता पकड़ा गया!

घटना से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें किरण नाम का व्यक्ति सांप को रिकॉर्ड रूम से बाहर लाता दिख रहा है.

post-main-image
आंध्र प्रदेश के एक बैंक में सांप निकल आया है. (तस्वीर:सोशल मीडिया/PTI)

सांपों की बहुत खबरें आ रही हैं. कहीं भी घुस जा रहे हैं. घरों से निकल रहे हैं, रसोई से निकल रहे हैं, बाथरूम से निकल रहे हैं, गोडाउन से निकल रहे हैं. लेकिन आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में तो कमाल हो गया. यहां एक सांंप कर्मचारियों और ग्राहकों से भरे बैंक के रिकॉर्ड रूम में पहुंच गया. शायद उसे खाने की तलाश नहीं थी, बस बैंक का हिसाब-किताब चेक करना था.

विशाखापटनम में बैंक ऑफ बड़ौदा की एक ब्रांच में ये सांप घुस आया था. उसने किसी को काटा नहीं. जब वो रिकॉर्ड रूम में बैंक के सारे हिसाब-किताब पर रेंग आया, तो सांप पकड़ने वाली टीम ने उसे बाहर निकाल लिया. मजाक से अलग, ये चिंता का विषय है कि लोगों से भरे बैंक में एक सांप कैसे घुसा और कैसे उसे किसी ने देखा नहीं.

घटना से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें किरण नाम का व्यक्ति सांप को हाथ में लेकर रूम से बाहर निकल रहा है. हो सकता है कि ये शख्स सांप पकड़ने वाली टीम का हिस्सा हो, लेकिन इस तरह का स्टंट खतरनाक है. सांप को पकड़ने के कुछ तौर-तरीके होते हैं. वन विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स को फॉलो करना होता है. इनके तहत टूल्स और सही तरीके से सांप को सुरक्षित ढंग से हैंडल करना होता है. लेकिन किरण ने जो तरीका अपनाया वो चिंताजनक है.

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया का पहला इंटरव्यू, केजरीवाल सरकार में भूमिका को लेकर क्या बोल गए?

सांप को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही या गलतफहमी जानलेवा हो सकती है. हाल में पश्चिम बंगाल के एक परिवार ने ऐसी लापरवाही और गलतफहमी की कीमत अपने जवान बेटे को खोकर चुकाई. पूर्व बर्दवान के जमालपुर में एक शख्स को सांप ने काट लिया. अगर सामान्य ज्ञान के हिसाब से देखा जाए तो जिसे सांप ने काटा उसे अस्पताल ले जाना चाहिए था. लेकिन उसके परिजनों ने ऐसा नहीं किया. वो बेटे को लेकर गए चर्च. उन्हें 'विश्वास' (असल में अंधविश्वास) था कि अस्पताल की जगह चर्च ले जाने से सांप का जहर उतर जाएगा और मरीज ठीक हो जाएगा. उन्होंने ऐसा ही किया. लेकिन उनका ये 'विश्वास' जानलेवा साबित हुआ. कुछ घंटे बाद शख्स की मौत हो गई.

वीडियो: एक शख्स को सांप ने सात बार काटा? सच्चाई जानकर सिर चकराना तय है