The Lallantop

शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन BJP में शामिल, आज ही छोड़ी थी ससुर की पार्टी

JMM प्रमुख शिबू सोरेन की बड़ी बहू Sita Soren ने BJP की सदस्यता ले ली है. उन्होंने कुछ घंटे पहले ही JMM छोड़ने का ऐलान किया था. सीता का कहना है कि उनके परिवार के खिलाफ गहरी साजिश रची जा रही है. उन्होंने और क्या कहा?

post-main-image
सीता सोरेन ने आज ही JMM के सभी पदों से इस्तीफ़ा दे दिया था(फ़ोटो - आजतक)

JMM प्रमुख शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन BJP में शामिल हो गई हैं. झारखंड में BJP के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विनोद तावड़े ने सीता को पार्टी की सदस्यता दिलाई. सीता सोरेन ने 19 मार्च को ही कुछ घंटे पहले JMM छोड़ने का ऐलान किया था. उसके बाद उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था. इस बारे में सीता सोरेन ने एक चिट्ठी लिखी है. ये चिट्ठी उन्होंने पार्टी अध्यक्ष और अपने ससुर शिबू सोरेन को भेजी है (Jharkhand JMM EX-MLA Sita Soren joins BJP).

Sita Soren ने JMM छोड़ने के कारण गिनाए

सीता सोरेन JMM की केंद्रीय महासचिव और सक्रिय सदस्य भी थीं. वो जामा इलाके से 3 बार विधायक चुनी गईं. सीता सोरेन ने अपनी चिट्ठी में लिखा,

“मेरे और मेरे परिवार के ख़िलाफ़ गहरी साज़िश रची जा रही है. मैं अत्यंत दुखी ह्रदय के साथ पार्टी के सभी पदों से अपना इस्तीफ़ा दे रही हूं.”

अपने पत्र में उन्होंने आगे लिखा,

"मेरे स्वर्गीय पति गुर्गा सोरेन झारखंड आंदोलन के अग्रणी योद्धा और महान क्रांतिकारी थे. उनके निधन के बाद से पार्टी और परिवार के सदस्यों ने हमें अलग-थलग कर दिया है. मैंने उम्मीद की थी कि समय के साथ स्थितियां सुधरेंगी. लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ. पार्टी अब उन लोगों के हाथों में चली गई है, जिनके दृष्टिकोण और उद्देश्य हमारे मूल्यों और आदर्शों से मेल नहीं खाते."

'मेरे ससुर ने बहुत किया, लेकिन… '

सीता सोरेन ने अपने पत्र में शिबू सोरेन का भी जिक्र किया है. उन्होंने लिखा,

"शिबू सोरेन (गुरुजी बाबा) ने हम सब को एकजुट रखने की कोशिश की. अफसोस कि उनके अथक प्रयासों के बावज़ूद वो विफल रहे. मैं अपनी प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दे रही हूं. मैं हमेशा पार्टी की आभारी रहूंगी. मेरी शुभकामनाएं आप सबके साथ हैं."

बता दें कि झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ED ने 31 जनवरी, 2024 को गिरफ़्तार कर लिया था. उनपर जमीन घोटाले का आरोप है. हेमंत फिलहाल जेल में हैं. उनकी जगह JMM नेता चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया था. जिसके बाद उन्होंने सीएम पद की शपथ ली थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस फ़ैसले से सीता सोरेन नाराज़ थीं. लेकिन बाद में उन्हें मना लिया गया था.

पिछले दिनों हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी राजनीति में एंट्री की है. कल्पना 4 मार्च को गिरिडीह में JMM के स्थापना समारोह शामिल हुई थीं. इसके ठीक 15 दिन बाद उनकी जेठानी सीता सोरेन ने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है.

सीता सोरेन के इस्तीफ़े को JMM ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. पार्टी नेता मनोज पांडे ने कहा, ‘सीता सोरेन पार्टी की एक महत्वपूर्ण अंग हैं. जो सम्मान उन्हें JMM में मिला, नहीं लगता कि कहीं और मिल पाएगा.’