The Lallantop

योग दिवस पर कांग्रेस ने नेहरू का फोटो ट्वीट किया, शशि थरूर ने मोदी सरकार को थैंक्स बोल दिया

शशि थरूर ने मोदी सरकार की तारीफ की. पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, 'उन को फॉलो नहीं करता.'

post-main-image
योग दिवस पर शशि थरूर के ट्वीट को लेकर सियासत. (तस्वीरें- आजतक और ट्विटर)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने नरेंद्र मोदी सरकार की तारीफ कर दी. अब इस पर कांग्रेस पार्टी के नेता सफाई दे रहे हैं. शुरुआत हुई कांग्रेस पार्टी के ही एक ट्वीट से. इसमें पार्टी ने योग के प्रचार में देश के पहले जवाहरलाल नेहरू का जिक्र करते हुए लिखा था,

"अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हम पंडित नेहरू का शुक्रिया अदा करते हैं. उन्होंने योग को लोगों तक पहुंचाया और उसे राष्ट्रीय नीति का हिस्सा भी बनाया. ये प्राचीन कला और दर्शन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखता है. हमें इसके महत्व की सराहना करनी चाहिए. इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए कदम भी उठाने चाहिए."

इसी ट्वीट को शशि थरूर ने रीट्वीट किया. लेकिन साथ में प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल्स को टैग किया और ये लिख दिया,

"बिल्कुल! हमें उन लोगों की भी सराहना करनी चाहिए, जिन्होंने योग को एक बार लोगों तक पहुंचाया. इसमें हमारी सरकार, प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय का हाथ रहा है. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के जरिये इंटरनेशनल योग दिवस को पूरी दुनिया में प्रसिद्ध किया. मैं ये दशकों से कहता रहा हूं, योग हमारे सॉफ्ट पॉवर (सांस्कृतिक और बौद्धिक शक्ति) का अहम हिस्सा है और इसे ऐसी मान्यता मिलती देख अच्छा लगता है."

थरूर के इसी ट्वीट पर अब कांग्रेस सफाई देने में लगी है. उनकी बात का जवाब देते हुए प्रमोद तिवारी ने इंडिया टुडे/आजतक से कहा कि 2014 के बाद पहली बार योग दिवस नहीं मनाया जा रहा. पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा प्रमोद तिवारी ने कहा कि नेहरू शीर्षासन करने के लिए दीवार का सहारा नहीं लेते थे. उन्होंने हर काम क्रेडिट चुराने की कोशिश नहीं की. 

कांग्रेस नेता ने कहा कि मणिपुर में हिंसा से हालात खराब हैं और पीएम विदेश दौरा कर रहे हैं. फिर शशि थरूर के ट्वीट पर वो बोले,

“मैं उन्हें (ट्विटर पर) फॉलो नहीं करता. अपनी टिप्पणी पर वही जवाब देंगे. लोगों ने 75 साल से नेहरू को योग करते देख रहे हैं. इसमें हर प्रधानमंत्री का योगदान है.”

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस साल का थीम 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' रखा गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में योग किया. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने INS विक्रांत पर एक योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया. वहीं अमेरिका की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री मोदी यूनाइटेड नेशन्स के मुख्यालय के लॉन में योग करेंगे. इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है.

वीडियो: सेहत: दमा, वजन घटाने, बेचैनी के लिए आसान योगा आसन