The Lallantop

'अदृश्य शक्ति...', NCP का नाम-ओ-निशान खोने के बाद शरद पवार गुट क्या कह रहा?

चुनाव आयोग ने NCP के नाम और चुनाव चिह्न पर अजित पवार गुट का अधिकार सुनिश्चित कर दिया. इसके बाद शरद पवार गुट की तरफ से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता जयंत पाटिल और सुप्रिया सुले ने आयोग के फैसले पर अपनी बात रखी है.

post-main-image
शरद पवार और सीनियर वकील अभिषेक मनु सिंघवी (फाइल फोटो: PTI)

पिछले साल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) दो खेमों में बंट गई थी. शरद पवार गुट और अजित पवार गुट. अब चुनाव आयोग ने NCP के नाम और सिंबल पर अजित पवार गुट का अधिकार बताया है. 6 फरवरी को आयोग ने अजित पवार गुट के पक्ष में फैसला सुनाया. अब शरद पवार गुट इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगा. NCP (शरद पवार गुट) के सीनियर नेता जयंत पाटिल ने कहा है कि अब सुप्रीम कोर्ट ही उनकी आखिरी उम्मीद है. शरद पवार की बेटी और बारामती से सांसद सुप्रिया सुले ने कहा है कि इस देश में बच्चा-बच्चा जानता है कि NCP शरद पवार की है.

जयंत पाटिल बोले- ‘SC हमारी आखिरी उम्मीद’

शरद पवार खेमे के राज्य इकाई प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा,

"हम सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे क्योंकि ये हमारी आखिरी उम्मीद है. हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगाएगा. हमें शरद पवार के पीछे मजबूती से खड़ा रहना होगा. पार्टी कार्यकर्ताओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है." 

यहां पढ़ें- अजित पवार की हुई NCP, पार्टी सिंबल भी मिला, चुनाव आयोग ने शरद पवार को क्या दिया?

जयंत पाटिल ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना शरद पवार ने की थी. उन्होंने पार्टी को जमीनी स्तर पर विकसित किया और कई नेताओं को उनके राजनीतिक करियर में आगे बढ़ने में मदद की. पाटिल ने कहा,

"सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि भले ही विधायक अपनी वफादारी बदलते हैं, लेकिन पार्टी उनका पालन नहीं करती है. इसके बावजूद, चुनाव आयोग ने निर्वाचित प्रतिनिधियों और उनके झुकाव के आधार पर फैसला दिया है."

सुप्रिया सुले बोलीं- ‘अदृश्य शक्ति ये सब कर रही’

सुप्रिया सुले ने कहा कि जो शिवसेना के साथ हुआ, वहीं आज उनके साथ हो रहा है. सुप्रिया सुले ने चुनाव आयोग के इस फैसले का कारण 'अदृश्य शक्ति' को बताया है. उन्होंने कहा कि माहौल कुछ और है, 'अदृश्य शक्ति' ये सब कुछ कर रही है. 

सुप्रिया सुले ने कहा कि चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को कल (7 फरवरी) तक तीन नाम और तीन सिंबल देने को कहा है, वो कल तक दे दिया जाएगा.

CM शिंदे ने अजित पवार को दी शुभकामनाएं

इधर चुनाव आयोग के फैसले के बाद अजित पवार गुट में खुशी का माहौल है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी अजित गुट को बधाई दी है. उन्होंने कहा,

"लोकशाही में बहुमत का महत्व होता है. बहुमत आज अजित पवार के पास है इसलिए चुनाव आयोग ने आज मेरिट पर निर्णय लिया है. लोकतंत्र में फिर से बहुमत सिद्ध हुआ है... मैं अजित पवार को शुभकामनाएं देता हूं."

वहीं अजित पवार गुट ने चुनाव आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है. अजित ने कहा है कि चुनाव आयोग ने उनके वकीलों की दलीलें सुनने के बाद उनके पक्ष में फैसला सुनाया है. 

वीडियो: शरद पवार से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, NCP के भविष्य को लेकर क्या बातें हुईं?