The Lallantop

राहुल गांधी और सेना के बयान के बाद अब अग्निवीर अजय के पिता ने बताया- असल में कितना मुआवजा मिला

Rahul Gandhi ने लोकसभा में दावा किया था कि अग्निवीर अजय कुमार को मुआवजा नहीं दिया गया. इसके बाद सेना ने एक बयान जारी कर सफाई दी थी.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर. (आजतक)

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जिस अग्निवीर का जिक्र कर सरकार को घेरा था, अब उनके परिवार का बयान आया है. समाचार चैनल NDTV से बातचीत में परिवार ने कहा है कि सेना की अग्निवीर योजना (अग्निपथ योजना) को समाप्त कर दिया जाना चाहिए. अग्निवीर अजय कुमार के पिता का कहना है कि उनके परिवार को पेंशन देनी चाहिए. इस साल जनवरी में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में अजय कुमार की मौत हो गई थी.

दरअसल, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि देश के लिए जिस अग्निवीर ने अपनी जान दे दी उसे सरकार शहीद का दर्जा भी नहीं देती. राहुल यहां अग्निवीर अजय कुमार की बात कर रहे थे. अजय ने नौशेरा में इसी साल अपनी जान गंवाई थी. वो एक लैंडमाइन ब्लास्ट का शिकार हो गए थे.

राहुल गांधी ने ये भी दावा किया था कि अजय के परिवार को मुआवजा नहीं मिला है. उनके इस दावे के बाद सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तुरंत जवाब दिया था. रक्षा मंत्री ने इस एक मामले के इतर सामान्य तरीके से जवाब दिया था कि अग्निवीरों की मौत के बाद उनके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाता है.

कितना मुआवजा मिला?

NDTV से बात करते हुए अजय कुमार के पिता ने कहा कि परिवार को 98 लाख रुपए मिले हैं. इसमें सेना की ओर से केवल 48 लाख रुपए मिले हैं. उन्होंने बताया,

“पहले हमें ICICI बैंक से 50 लाख बीमा राशि मिली. फिर हमें सेना से 48 लाख रुपए मिले. अभी तक हमें पूरी राशि नहीं मिली है. सेना ने हमें बताया है कि वे हमें 60 लाख रुपए और देंगे. हालांकि हमें अभी तक वह राशि नहीं मिली है.”

सेना ने क्या बताया था?

सेना ने 3 जुलाई की शाम अग्निवीर अजय कुमार को लेकर एक बयान जारी किया था. बयान में उन दावों का खंडन किया गया कि अजय के परिवार को मुआवजा नहीं मिला है. सेना ने कहा, 

“अग्निवीर अजय के परिवार को 98 लाख 39 हजार की सहायता राशि पहले ही दी जा चुकी है. अग्निवीर योजना के तहत अनुग्रह राशि और दूसरे लाभ जो करीब 67 लाख के आसपास हैं, वो भी पुलिस जांच के बाद उन्हें दे दिए जाएंगे. इस तरह कुल राशि करीब 1 करोड़ 65 लाख रुपये होती है. दोबारा बताया जा रहा है कि अग्निवीर सहित दूसरे जवानों की मौत पर सहायता राशि उनके परिवारों को तुरंत दी जाती है.”

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का दावा, "राजनाथ सिंह ने अग्निवीर पर झूठ बोला", अब सेना की सफाई आ गई

परिवार ने क्या मांग की?

वहीं, अजय कुमार की बहन ने अग्निवीर योजना पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने इस पर दोबारा मूल्यांकन करने की मांग की है. उन्होंने सवाल किया, 

"मेरे भाई ने चार साल की नौकरी के लिए अपनी जान गंवा दी. जबकि सरकार 1 करोड़ रुपये देने का वादा करती है. क्या कोई परिवार केवल इतने पैसों पर जीवित रह सकता है?"

उन्होंने कहा कि सरकार ने पैसे दिए हैं लेकिन इस योजना को बंद कर दिया जाना चाहिए. दूसरी तरफ, उनके पिता ने भी कहा कि इस योजना को समाप्त कर दिया जाना चाहिए और उन्हें पेंशन दी जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने सेना के रेगुलर जवानों को मिलने वाले कैंटीन कार्ड की भी मांग की है.

वीडियो: 'संसद में झूठ बोला', अग्निवीर स्कीम पर राहुल गांधी ने राजनाथ सिंह को घेरा, सेना ने दी सफाई