The Lallantop

Budget भाषण खत्म होते ही धड़ाम हुआ मार्केट, इन दो वजहों से बेचैन हुए बाज़ार में पैसा लगाने वाले

Budget भाषण खत्म होते ही एक हजार से ज्यादा अंक तक गिर गया था Sensex.

post-main-image
सेंसेक्स गिरा

Budget 2024 आ गया है शेयर मार्केट बुरी तरह धड़ाम हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जैसे ही भाषण खत्म किया सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से ज्यादा नीचे आ गया था. हालांकि, कुछ देर बाद थोड़ा सुधार देखा गया. खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स और निफ्टी 50 में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई है.

क्यों गिरा सेंसेक्स?

बाज़ार में निराशा के मूलत: दो कारण बताए जा रहे हैं. पहला तो ये कि फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग (F&O) पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) को दो गुणा कर दिया गया है. और दूसरा लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स रेट में बढ़ोत्तरी. ये दोनों टैक्स बाज़ार में निवेश करने वाले से जुड़े हैं. यानी जो मार्केट में पैसा लगाते हैं उन्हें सरकार को अब ज्यादा चुंगी चुकानी होगी.

STT डबल देना होगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेतहाशा बढ़ते F&O पर लगाम लगाने के उद्देश्य बजट में घोषणाएं की हैं.सरकार ने इस पर कदम उठाते हुए STT की दर को बढ़ाकर क्रमश: 0.02 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत करने की घोषणा की है. इसलिए, इस बजट प्रस्ताव को लागू करने के बाद इक्विटी और इंडेक्स ट्रेडर्स को अपने ट्रेड के लिए दोगुना टैक्स देना होगा. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा,

"सिक्योरिटीज के फ्यूचर्स और ऑप्शंस पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स को बढ़ाकर क्रमश: 0.02 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है. दूसरा, इक्विटी के कारणों से, मैं बायर यानी प्राप्तकर्ता के हाथों शेयरों की खरीद पर प्राप्त आय पर कर लगाने का प्रस्ताव करती हूं."

LTCG, STCG पर टैक्स बढ़ा

बजट में वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सभी वित्तीय और गैर-वित्तीय असेट्स पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) पर अब 10 प्रतिशत नहीं 12.5 प्रतिशत की दर से कर देना होगा. बजट में यह भी घोषणा की कि कुछ फाइनेंशियल एसेट्स पर शॉर्ट टर्म गेन पर अब 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत की दर से कर लगेगा.

वीडियो: सेंसेक्स के 50 हजार छूने की असली वजह मालूम चलेगी तो आप शेयर मार्केट का पूरा खेल समझ जाएंगे