The Lallantop

दूसरे देश के पेंगुइन को अपनी सेना का मेजर जनरल बना दिया, वजह बहुत दिलचस्प है!

नॉर्वेजियन आर्मी की ये परंपरा 1972 से शुरू हुई.

post-main-image
जानते हैं पेंगुइन कैसे बन गया मेजर जनरल? (साभार - ट्विटर)

नॉर्वे की आर्मी ने एक निल्स ओलाव III को ब्रिगेडियर रैंक से प्रमोट कर मेजर जनरल बना दिया है. ये नॉर्वेजियन आर्मी में तीसरा सबसे बड़ा पोस्ट है. आप सोच रहे होंगे, निल्स ओलाव III में कुछ तो ख़ास होगा, वर्ना किसी ऐसे देश के आर्मी में एक नियुक्ति की ख़बर हमारे यहां क्यों छपती? जी हां. सही सोच रहे हैं आप. दिलचस्प ये है कि निल्स ओलाव III कोई सिपाही नहीं, बल्कि एक पेंगुइन है.

और सुनिए. निल्स ओलाव नॉर्वे में रहता तक नहीं. ये स्कॉटलैंड के एडिनबरा चिड़ियाघर में रहता है. 1972 से ये पक्षी नॉर्वेजियन किंग्स गार्ड का मैस्कॉट (शुभ प्रतीक) है. नॉर्वे में लकी माने जाने वाले इस पक्षी को हाल में चिड़ियाघर में आयोजित एक विशेष समारोह में मेजर जनरल बनाया गया. चिड़ियाघर ने इस समारोह की फोटोज़ ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. बताते चलें, इस सम्मान समारोह के दौरान रॉयल एडिनबरा मिलिट्री टैटू की बैंड और ड्रिल टीम भी मौजूद थी.

कब शुरू हुआ ये सब?

आपने शायद सुना होगा, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान खुफ़िया कार्यों के लिए कबूतरों का इस्तेमाल किया गया था. क्या पेंगुइन भी उसी दौर का हिस्सा हैं? क्या ये कहानी भी वहीं से शुरू होती है? नहीं. ये कहानी शुरू होती है 1972 में. पेंगुइन को सम्मानित करने की परंपरा तब शुरू हुई जब नॉर्वेजियन किंग्स गार्ड ने स्कॉटलैंड के एडिनबरा चिड़ियाघर की यात्रा की. उस वक्‍त नॉर्वेजियन सेना के जनरल निल्‍स एल्‍ग‍िन स्कॉटलैंड आए थे. वो चिड़ियाघर देखने गए. यहां उन्होंने एक पेंगुइन देखा. इसे देखकर वे इतने मोहित हो गए कि अपने नाम और नॉर्वे के तत्‍कालीन राजा ओला पंचम के नाम पर इसका नाम निल्‍स ओलाव रख दिया. तब से हर साल एक खास उत्‍सव मनाया जाता है.

इस नए सम्मान के बाद सर निल्स ओलाव III नॉर्वेजियन सेना में तीसरे सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी बन गए हैं. अब ऐसी अजीब चीज़ रोज़-रोज़ देखने को तो मिलती नहीं. जैसे ही ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर आई, वायरल हो गई.

एडिनबरा चिड़ियाघर ने सर निल्स के बारे में विवरण भी शेयर किया है. इसमें बताया गया कि वो नॉर्वेजियन किंग्स गार्ड का शुभंकर (मैस्कॉट) हैं. ये पेंगुइन पहले ब्रिगेडियर के पद पर था. अब उसे मेजर जनरल सर निल्स ओलाव III, बाउवेट द्वीप समूह का बैरन और नॉर्वे के महामहिम किंग्स गार्ड के आधिकारिक शुभंकर के रूप में जाना जाता है. ट्विटर पर इस पोस्ट को लगभग 140k बार देखा गया है.

वीडियो: दुनियादारी: 73 मिनट में 3 बम फटे, यूरोप में बवाल, कैसे पकड़ा गया इस्लामिक स्टेट का आतंकी?