The Lallantop

AAP नेता सत्येंद्र जैन को भी मिली जमानत

18 महीने से जेल में बंद थे सत्येंद्र जैन.

post-main-image
केजरीवाल सरकार में मंत्री थे सत्येंद्र जैन. (इंडिया टुडे)

आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने जमानत दे दी है. दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री पिछले 18 महीनों से जेल में बंद थे. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 30 मई, 2022 को गिरफ्तार किया था. जैन को कथित रूप से उनसे जुड़ी चार कंपनियों के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

पिछले साल 26 मई को सुप्रीम कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को अंतरिम जमानत दे दी है. उस दौरान उनकी खराब तबीयत की खबरें आ रही थीं. बाथरूम में गिरने के बाद कल उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था. लेकिन इस साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने उनके नियमित जमानत के उनके अनुरोध को अस्वीकार करने के बाद वे दिल्ली की तिहाड़ जेल में वापस आ गए. 

सत्येंद्र जैन को जमानत देते हुए न्यायालय ने उनकी लंबी हिरासत और मनीष सिसोदिया के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का हवाला दिया. अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए व्यक्तिगत स्वतंत्रता के महत्व पर जोर दिया. खासकर जब बात PMLA जैसे कड़े कानूनों की बात हो. 

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम, 2002 के तहत जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां कुर्क की थीं. जैन पर आरोप हैं कि उन्होंने दिल्ली में कई शेल कंपनियां बनाईं और कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटरों की 54 शेल कंपनियों के माध्यम से 16.39 करोड़ रुपये के काले धन को भी सफेद किया.

सत्येंद्र जैन तीसरे आप नेता हैं जिन्हें हाल के दिनों में अलग-अलह मामलों में जमानत मिली है. इससे पहले दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नई आबकारी नीति मामले में जमानत दी थी. सिसोदिया भी लंबे समय से जेल में बंद थे. लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी आबकारी नीति मामले में जमानत दी थी. 

वीडियो: केजरीवाल के मंत्री रहे सत्येंद्र जैन की तस्वीर वायरल, AAP ने कहा- 'इतनी क्रूरता अच्छी नहीं मोदी जी'