The Lallantop

OpenAI को CEO मिल गया, नाम है Sam Altman, ये कैसे हो गया?

ChatGPT बनाने वाली OpenAI ने 5 दिन पहले ही सैम ऑल्टमैन पर अविश्वास जताते हुए उन्हें निकाल दिया था.

post-main-image
OpenAI के CEO के तौर पर सैम ऑल्टमैन की वापसी. (फोटो- इंडिया टुडे)

सैम ऑल्टमैन की OpenAI में वापसी हो रही है (Sam Altman return in OpenAI). वो CEO के पद पर ही काम करेंगे. ChatGPT बनाने वाली OpenAI ने 5 दिन पहले ही सैम ऑल्टमैन पर अविश्वास जताते हुए उन्हें निकाल दिया था. उनके माइक्रोसॉफ्ट में जाने की चर्चा जोर पकड़े हुए थी. लेकिन अब खबर आई है कि सैम ऑल्टमैन वापस आ रहे हैं.

OpenAI ने खुद उसके को-फाउंडर ऑल्टमैन के बतौर सीईओ वापस आने का एलान किया है. इससे पहले बीती 18 नवंबर को उन्हें निकालते हुए कंपनी के बोर्ड ने कहा था कि अब उन्हें सैम की काबिलियत पर भरोसा नहीं रहा. सैम के अलावा कंपनी के दूसरे को-फाउंडर और प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन को भी पद छोड़ने के लिए कहा गया था.

तब कंपनी ने कहा था कि चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती अंतरिम CEO (Interim CEO) का पद संभालेंगी. कंपनी ने स्थायी सीईओ की तलाश भी शुरू कर दी थी. लेकिन ज्यादा दिन नहीं चली. 

CEO के तौर पर वापसी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 नवंबर आते-आते कंपनी पर निवेशकों का दबाव बढ़ने लगा था. ऐसे में सैम को कंपनी के सैन फ्रांसिस्को स्थित हेडक्वार्टर बुलाया गया. मीटिंग के बाद OpenAI कंपनी ने सोशल मीडिया साइट X पर जानकारी देते हुए कहा कि सैम ऑल्टमैन कंपनी में CEO के तौर पर वापसी करेंगे. नए बोर्ड में ब्रेट टेलर चेयरमैन की भूमिका में होंगे. उनके अलावा लैरी समर्स और एडम डी एंजेलो भी इस बोर्ड का हिस्सा होंगे. 

वापसी की बात पर प्रतिक्रिया देते हुए सैम ऑल्टमैन ने सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म X पर पोस्ट किया. 22 नवंबर को सैम ने X पर लिखा,

"मुझे OpenAI से प्यार है. पिछले कुछ दिनों में मैंने जो भी किया, वो इस टीम और मिशन को एकजुट रखने के लिए किया है. मैं OpenAI में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप को लेकर बहुत उत्सुक हूं."

इससे पहले खबरें आई थीं कि सैम ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क में हैं और उसे जॉइन करने वाले हैं.माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने भी इसकी पुष्टि की थी. फिर ये बात सामने आई कि ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को निकालने वाले बोर्ड मेंबर्स अगर पद छोड़ दें तो दोनों की OpenAI में वापसी हो सकती है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने भी कहा था कि कर्मचारी तय करें कि उन्हें माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करना है या कोई और कंपनी.

नडेला ने कहा था,

“मैं दोनों ऑप्शन के लिए तैयार हूं. माइक्रोसॉफ्ट लगातार इनोवेशन करता रहा है. इसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI से पार्टनरशिप की है.”

OpenAI के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के बारे में पूछे जाने पर नडेला ने कहा था कि इसमें कुछ तो बदलाव होना ही चाहिए. OpenAI से सैम के निकाले जाने पर कंपनी के 500 से अधिक कर्मचारियों ने इस्तीफा देने की बात कही थी. एक खबर ये भी थी कि ये सभी कर्मचारी सैम के साथ माइक्रोसॉफ्ट जॉइन कर सकते हैं. लेकिन अब सैम के वापस OpenAI में जाने की पुष्टि हो गई है.

(यह भी पढ़ें: UP: बैन के बाद हलाल प्रोडक्टस खोजने निकली टीमें, रिपोर्ट चौंका देगी )