The Lallantop

9 महीने में 10 करोड़ सहारा निवेशकों को रिफंड मिलना था, लेकिन आया कितना?

निवेशकों को ये रिफंड CRCS-सहारा रिफंड पोर्टल द्वारा किया गया है. पोर्टल पिछले साल 29 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बनाया गया था.

post-main-image
सहारा के लगभग 13 करोड़ ग्राहक है. इस सभी का 1 लाख करोड़ रुपये फंसा हुआ है. (फोटो- ट्विटर)

सरकार ने सहारा रिफंड मामले में निवेशकों की शिकायतों के निपटारे के लिए पिछले साथ एक पोर्टल लॉन्च किया था. इसका नाम ‘CRCS-सहारा रिफंड पोर्टल’ (Sahara Refund Portal) है. एक साल बाद कंपनी में निवेशकों के पैसों से जुड़ी एक नई अपडेट सामने आई है. सरकार ने संसद में बताया है कि अब तक सहारा के 4 लाख 20 हजार निवेशकों का पैसा लौटाया गया है. लेकिन इस पर सवाल उठाए गए हैं. क्योंकि केंद्र सरकार ने पिछले साल 29 मार्च को कहा था कि सहारा की चार कोऑपरेटिव सोसाइटी के 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने के अंदर-अंदर पैसा लौटा दिया जाएगा.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 24 जुलाई को राज्यसभा में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बताया कि 16 जुलाई तक सहारा के 4 लाख 20 हजार 417 निवेशकों को 362 करोड़ 91 लाख रुपये लौटाए गए हैं. लिखित जवाब में अमित शाह ने बताया कि निवेशकों को ये रिफंड CRCS-सहारा रिफंड पोर्टल द्वारा किया गया है. पोर्टल पिछले साल 29 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बनाया गया था. अमित शाह ने बताया कि फिलहाल हर एक डिपॉजिटर को आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में 10 हजार रुपये का भुगतान किया जा रहा है.

बता दें कि सहारा के लगभग 13 करोड़ ग्राहक हैं. सभी के कुल 1 लाख करोड़ रुपये फंसे हुए हैं. इसमें से 47 हजार करोड़ रुपये सहकारी समितियों में जमा हैं. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल मार्च में इनके रिफंड के लिए 5000 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया था. तब सरकार ने दावा था कि 10 करोड़ लोगों को इससे लाभ होगा.

पिछले साल तक 138 करोड़ वापस हुए थे

सहारा इंडिया में निवेशकों के पैसे सालों से फंसे हुए हैं. 2022 में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था कि सहारा इंडिया ने 2.32 करोड़ से ज्यादा निवेशकों से 19 हजार 400 करोड़ रुपये जुटाए थे. वहीं, सहारा हाउजिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड(SHICL) के 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये जुटाए थे. इसमें से 138.07 करोड़ रुपये ही निवेशकों को लौटाए गए थे.

वीडियो: खर्चा पानी: सहारा के 10 करोड़ निवेशकों के लिए बड़ी राहत की खबर