The Lallantop

खालिस्तानी आतंकी के राइट हैंड सुक्खा को लॉरेंस ने मरवाया? जेल अधिकारी ने नई जानकारी दी है

सोशल मीडिया के जरिए लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके के मर्डर की जिम्‍मेदारी ली, कनाडा में सरेआम हुए इस मर्डर को लेकर अब क्या पता लगा?

post-main-image
गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की कनाडा में हत्या (फोटो- इंडिया टुडे)

गैंगस्टर सुक्खा मर्डर (Sukha Murder) मामले में साबरमती सेंट्रल जेल के अधिकारियों ने नई जानकारी दी है. ये वही जेल है, जहां गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) बंद है. जेल की एक अधिकारी का कहना है कि लॉरेंस ने मर्डर की जिम्मेदारी वाला कोई फेसबुक पोस्ट नहीं किया है और ना ही उस पोस्ट के पीछे लॉरेंस का हाथ है.

20 सितंबर को कनाडा के विनिपेग सिटी में गैंगस्टर सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की गोली मारकर हत्या कर दी गई. फिर 21 सितंबर को एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने सुक्खा की हत्यी की जिम्‍मेदारी ले ली.

मामले पर साबरमती सेंट्रल जेल की अधीक्षक श्वेता श्रीमाली ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि लॉरेंस ने जेल से कोई पोस्ट नहीं किया है और ना ही इस तरह के पोस्ट के लिए सहमति दी. उन्होंने कहा कि पोस्ट लॉरेंस के नाम के किसी फर्जी अकाउंट से किया गया हो सकता है. श्वेता श्रीमाली ने दावा किया कि जेल में लॉरेंस से मिलने कोई नहीं आया. उन्होंने कहा कि किसी ने लॉरेंस की मंजूरी या सहमति के बिना पोस्ट किया होगा.

बता दें, गृह मंत्रालय ने 30 अगस्त के एक आदेश में CPC की धारा 268 के तहत जेल में बिश्नोई की मूवमेंट पर रोक लगा दी थी.

कौन है ये गैंगस्टर सुक्खा? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुक्खा A कैटगरी का आतंकी था और वो पंजाब से साल 2017 में जाली पासपोर्ट तैयार करवाकर कनाडा भाग गया था. इंडिया टु़डे से जुड़े अरविंद ओझा और कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक सुक्खा खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का राइट हैंड माना जाता था. वो NIA की वांटेड लिस्ट में शामिल था. सुक्खा कनाडा में बैठकर भारत में अपने गुर्गों के जरिए रंगदारी या उगाही का काम भी करता था. यह उन 41 आतंकियों व गैंगस्टरों की सूची में शामिल था, जिसे NIA ने भी जारी किया था.

ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई जेल से जो कांड कर रहा है उस पर NIA ने बड़ा खुलासा किया है

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुक्खा दुनुके ने कनाडा भागने के लिए 2017 में जाली दस्तावेजों के आधार पर पासपोर्ट और पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र प्राप्त किया, जबकि उसके खिलाफ सात आपराधिक मामले दर्ज थे. उसने कनाडा का जो वीजा हासिल कर लिया था, उसमें पुलिस वालों से मिलीभगत थी. पंजाब पुलिस के 2 कर्मियों पर उसकी मदद करने का आरोप लगा था. जिन्हें मोगा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. 

वीडियो: सलमान खान ने लॉरेंस बिश्नोई से मिली धमकी और ब्लैकबक केस पर क्या कहा?