The Lallantop

जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री से मिलते, उससे पहले अमेरिका ने भारत-कनाडा विवाद पर क्या कहा?

India-canada मुद्दे पर S jaishankar और Antony Blinken बात करने वाले हैं?

post-main-image
एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की होगी मुलाकात (फाइल फोटो)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S jaishankar) फिलहाल अमेरिका में हैं. जहां 28 सितंबर को जयशंकर की अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से बातचीत होनी है. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारत-कनाडा मुद्दे (India-Canada Dispute) पर बात होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि इस मुलाकात से पहले अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का बयान सामने आया है.

मैथ्यू मिलर ने भारत और अमेरिका के विदेश मंत्री की मुलाकात से पहले सवाल-जवाब में हिस्सा लिया. इस दौरान मिलर ने कहा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत से कनाडाई जांच में पूरा सहयोग करने का आग्रह किया गया है. पत्रकारों से बात करते हुए मिलर ने कहा,

''जैसा कि हमने साफ कर दिया है, हमने इस मुद्दे को भारत के सामने उठाया है. हमने इस पर अपने भारतीय समकक्ष से बातचीत की है और उन्हें कनाडा की तरफ से की जा रही जांच में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है. हम उन्हें इस जांच में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे.''

ये भी पढ़ें: जयशंकर ने UN में सुनाया तो कनाडा ने किस बात का जिक्र कर कहा- "झुकेंगे नहीं"?

जब अमेरिका के विदेश प्रवक्ता से सवाल पूछा गया कि हाल ही में जब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात हुई थी तो क्या कनाडा विवाद को लेकर चर्चा हुई? तो इसका जवाब देते हुए मैथ्यू मिलर ने कि यह द्विपक्षीय मीटिंग नहीं थी. इसमें जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री भी शामिल थे. इसलिए इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई.

विदेश मंत्री जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात भारतीय समयानुसार 28 सितंबर की देर रात होगी. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक इस बात की उम्मीद काफी कम है कि मुलाकात के बाद दोनों नेता मीडिया के सवालों का जवाब देंगे.

जयशंकर ने कनाडा पर साधा निशाना

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारत की 'संभावित' संलिप्तता के कनाडा के आरोपों का जवाब दिया था. जयशंकर बोले कि भारत ने कनाडा से कह दिया है कि ऐसा काम करना सरकार की नीति नहीं है. हमने कनाडाई लोगों से कहा कि अगर उनके पास कोई खास सूचना है, तो हमें बताइए. हम इस पर विचार करने के लिए तैयार हैं.

बताते चलें कि 18 सितंबर को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बयान दिया कि कनाडा में मारे गए खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है. जिसके बाद से भारत और कनाडा के रिश्तों में तल्खी आ गई है.

 

वीडियो: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर जेल अधिकारी ने लॉरेंस बिश्नोई को लेकर क्या खुलासा किया?