The Lallantop

महिला को दो साल बाद पता चला कि उसकी एक विदेशी संग शादी हो चुकी है! हकीकत जान चकरा जाएंगे

महिला ने बताया कि उसे इस ' कथित शादी' के बारे में कुछ पता ही नहीं. इस महिला का पासपोर्ट 3 साल पहले खो गया था. सारा रायता इसी खोए पासपोर्ट के चक्कर में फैला.

post-main-image
2021 में महिला का पासपोर्ट खो गया था. (फ़ोटो - अनस्प्लैश)

हाल ही में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया. एक महिला को 2 साल बाद पता चला कि उसकी शादी हो गई है, वो भी बिना उसकी जानकारी के. महिला ने तीन साल पहले अपना पासपोर्ट खो दिया था. इसके बाद उसने नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया ही नहीं. लेकिन जब वो अपने बच्चे के लिए बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने गई, तो उसे मुस्तफ़ा नाम के अपने पति को पेश करने के लिए कहा गया. महिला इससे हैरान रह गई. ख़बर के मुताबिक़, सरकारी दस्तावेजों में रूस की इस महिला की शादी मिस्त्र के व्यक्ति से हुई है, ऐसा बताया गया.

दरअसल, सेंट पीटर्सबर्ग की रहने वाली महिला से 2021 में उसका पासपोर्ट खो गया था. हालांकि उसने इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को दी. लेकिन उसने कभी नए पासपोर्ट जारी करवाने की जहमत ही नहीं उठाई. उसने कभी ये सोचा ही नहीं कि कोई और भी इसका इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन 2024 की शुरुआत में वो अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनवा रही थीं. तब उनसे कहा गया कि वो अपने पति मुस्तफ़ा को पेश करेेें. महिला हैरान रह गईं कि वो किसी मुस्तफ़ा से मिली ही नहीं. लेकिन रूस के रजिस्ट्री में नाम तो यही था.

हालांकि ये साफ़ नहीं पता चल पाया है कि मुस्तफ़ा को ख़ुद महिला का पासपोर्ट मिला था या उसने किसी ब्लैक मार्केट से इसे ख़रीदा था. लेकिन ऑडिटी सेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक़, मुस्तफ़ा नाम के व्यक्ति ने रूस में टेंपररी रेजीडेंस परमिट के लिए अप्लाई करते वक़्त महिला के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था. इसमें उसने ख़ुद को रूसी महिला का पति बताया था. अप्लाई किए गए डॉक्यूमेंट में शादी के बारे में एक नोट था, जो कथित तौर पर जनवरी 2022 में हुई थी.

ये भी पढ़ें - 110 एकड़ जमीन, दुकानें, फ्लैट्स, गाड़ियां... IAS पूजा खेडकर की संपत्ति का खुलासा!

महिला का पक्ष जानने के बादे उसके बयान की जांच कराई गई. जब ये साफ हो गया कि उनके साथ फ्रॉड हुआ है, एक रूसी कोर्ट ने इस शादी को रद्द कर दिया. ये अलग तरह का मामला बीते दो हफ़्तों से रूस में वायरल है. इस मामले ने कई सवाल भी खड़े किए. मसलन, सिर्फ़ पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कोई रूसी नागरिक से अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकता है. प्रशासन का इस पर ध्यान क्यों नहीं गया.

वीडियो: IPS अंकित मित्तल पर लगे घरेलू हिंसा और शादी के बाहर संबंध के आरोप, सस्पेंड कर दिए गए!