The Lallantop

बिना वीजा-टिकट के डेनमार्क से अमेरिका पहुंच गया शख्स, रूस-इजरायल का क्या कनेक्शन निकला?

पूछताछ के दौरान सर्जी ने जांच एजेंसी को बताया कि वो प्लेन में ही अपना पासपोर्ट भूल गया है. जिसके बाद US कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन अफसर ने उसका पासपोर्ट ढूंढने की कोशिश की लेकिन नहीं मिला.

post-main-image
लॉस एंजेलिस के ऊपर उड़ते विमान की सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

बिना टिकट हवाई जहाज की सवारी करना कितना आसान है? इतना आसान है जितना सालभर के अंदर खुरपी से पहाड़ खोदना! लेकिन रूसी मूल के सर्जी व्लादिमीरोविच ओकिनावा ने ये कर दिखाया है. उन्होंने गच्चा दे दिया. वो भी अमेरिका को! डेनमार्क से चढ़े और लॉस एंजेलिस में उतरे. बिना टिकट, बिना वीजा. क्या है पूरा मामला, आइए जानते हैं.

सही-सही नहीं याद लेकिन...

ब्रिटिश अखबार दी गार्जियन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सर्जी व्लादिमीरोविच ओकिनावा डेनमार्क के कोपनहेगन से स्कैन्डिनेवियन एयरलाइन्स की फ्लाइट 931 में चढ़ा था और 12 घंटे का सफर करने के बाद  4 नवंबर को लॉस एंजेलेस में लैंड हुआ. 6 नवंबर को लॉस एंजेलिस फेडरल कोर्ट में उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया था.

पूछताछ के दौरान सर्जी  ने जांच एजेंसी को बताया कि वो प्लेन में ही अपना पासपोर्ट भूल गया है. जिसके बाद US कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन अफसर ने उसका पासपोर्ट ढूंढने की कोशिश की लेकिन नहीं मिला. 

अधिकारियों द्वारा पूछताछ में सर्जी ने बताया कि शायद उनके पास प्लेन की टिकट होगी, लेकिन वो पुख्ता तौर पर ये बात नहीं कह सकता है. हालांकि, जांच एजेंसियों को उसकी प्लेन की टिकट बुकिंग और वीजा एंट्री का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला. रिपोर्ट के मुताबिक, 26 दिसंबर को आरोपी के खिलाफ सुनवाई की जाएगी. 

कौन है आरोपी?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जांच एजेंसियों ने जो दस्तावेज जब्त किए हैं उसके आधार पर आरोपी सर्जी व्लादिमीरोविच ओकिनावा की उम्र 46 साल है. उनके पास से इजरायली और रूसी ID कार्ड बरामद हुए हैं. लेकिन उसकी नागरिकता किस देश की है, वो पता नहीं चल पाया है. पूछताछ के दौरान सर्जी ने बताया कि आखिरी बार उसने रूस के लिए अर्थशास्त्री के तौर पर काम किया था.

एयरलाइन के क्रू मेंबर्स ने बताया कि आरोपी सर्जी ने फ्लाइट के दौरान कई बार अपनी सीट बदली. लेकिन वो ये परखने में नाकाम रहे कि उनके साथ फ्लाइट में कोई एक्स्ट्रा पैसेंजर भी सफर कर रहा है.  उन्होंने आगे बताया कि सर्जी ने दो बार खाना भी मांगा और केबिन क्रू मेंबर की चॉकलेट भी खा ली. और फ्लाइट के दौरान उसने बाकी यात्रियों से बात भी की लेकिन ज्यादातर लोगों ने उसे इग्नोर किया.