The Lallantop

रूस की अमेरिका-ब्रिटेन को अब तक की सबसे बड़ी धमकी- 'अब परमाणु हथियार का इस्तेमाल होगा... '

कई विदेशी नेता इस बात पर विचार कर रहे हैं कि यूक्रेन को रूस के खिलाफ लंबी दूरी के हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए या नहीं. इसी बात ने रूस को धमकी देने के लिए उकसा दिया है.

post-main-image
रूस के राष्ट्रपति पुतिन की पश्चिम को धमकी (फाइल फोटो- आजतक)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम को अब तक की सबसे कड़ी चेतावनी दी है (Russia Putin Nuclear Warning to West). कहा है कि अगर कोई भी देश रूस पर हमला करेगा तो वो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर विचार करेगा. इसके साथ ही पुतिन ने सुरक्षा परिषद के साथ बैठक में रूस के न्यूक्लियर नियमों में बदलावों की भी घोषणा की है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की कई महीनों से रूस के अंदर हमला करने के लिए ब्रिटिश स्टॉर्म शैडो मिसाइलों और अमेरिका निर्मित अटाकम्स मिसाइलों का इस्तेमाल करने की अनुमति मांग रहे हैं. कई विदेशी नेता इस बात पर विचार कर रहे हैं कि यूक्रेन को लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दी जाए या नहीं. इसी कड़ी में रूस ने पश्चिम को, खासकर ब्रिटेन और अमेरिका को धमकी दे दी है.

दी गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने कहा कि अगर रूस को उसके खिलाफ मिसाइलों, विमानों या ड्रोनों से हमले को लेकर विश्वसनीय जानकारी मिलती है तो वो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर विचार करेगा. पुतिन ने ये भी चेतावनी दी कि रूस पर हमले का समर्थन करने वाली परमाणु शक्ति को आक्रामकता में भागीदार माना जाएगा. 

इसके अलावा 25 सितंबर को व्लादिमीर पुतिन ने सुरक्षा परिषद के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने देश के न्यूक्लियर डॉक्टरीन में बदलाव की भी घोषणा की. उन्होंने वैश्विक सुरक्षा जोखिमों की बदलती स्थिति पर जोर देते हुए कहा,

हम देखते हैं कि आधुनिक सैन्य और राजनीतिक स्थिति तेजी से बदल रही है और हमें इसे ध्यान में रखना चाहिए. इसमें रूस और हमारे सहयोगियों के लिए सैन्य खतरों और जोखिमों के नए उभरते स्रोत शामिल हैं.

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते ब्रिटेन ने कथित तौर पर रूस पर बमबारी करने के लिए अपनी स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलने के लिए वाशिंगटन डीसी भी गए थे. दोनों नेताओं ने कथित तौर पर यूक्रेन के रूस पर हथियारों के इस्तेमाल पर चर्चा की. रूसी खुफिया विभाग को ऐसी संभावना के बारे में जानकारी थी और उसने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यूक्रेन में पश्चिम की तरफ से युद्ध बढ़ाए जाने के चलते मॉस्को के लिए अपने परमाणु नियमों को संशोधित करना जरूरी हो गया है. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था,

अगर पश्चिम ने यूक्रेन को रूस पर बमबारी करने के लिए अनुमति दी तो वो सीधे तौर पर रूस के साथ लड़ रहा होगा. ऐसी स्थिति में रूस को उचित निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- रूस स्पेस में तैनात कर रहा परमाणु हथियार! सीक्रेट डॉक्यूमेंट जारी करने की मांग हो रही है

मामले पर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ, एंड्री यरमक ने कहा कि रूस के पास अब परमाणु ब्लैकमेल के अलावा दुनिया को डराने के लिए कोई तरीका नहीं है और ये तरीका काम नहीं करेगा.

जान लें कि फिलहाल यूक्रेन, ब्रिटेन से सप्लाई हुई स्टॉर्म शैडो मिसाइल का इस्तेमाल केवल रूसी सेनाओं से निपटने के लिए अपने क्षेत्र के अंदर कर रहा है. यूक्रेन पर रूसी क्षेत्रों के अंदर पश्चिमी हथियारों का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध है, लेकिन ब्रिटेन की तरफ से कथित तौर पर जारी की जा रही मंजूरी के साथ इसमें बदलाव की संभावना है.

वीडियो: दुनियादारी: डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले का पुतिन से कनेक्शन पता चला!