The Lallantop

रूस में हो रहे विद्रोह पर अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने क्या कहा?

बाइडन क्या करने वाले हैं?

post-main-image
विद्रोह पर यूक्रेन, यूएस ने पुतिन को घेरा (साभार - आजतक)

प्राइवेट मिलिट्री वैग्नर ग्रुप ने रूस में विद्रोह कर दिया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और वो अपने देश को बचाने के लिए सबकुछ करेंगे. इन सबके बीच दुनिया के अन्य देशों से भी प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं. वैग्नर ग्रुप के तथाकथित राजद्रोह पर यूक्रेन से लेकर यूएस, सबके बयान आए हैं. आइए एक-एक कर बताते हैं.

फ्रांस

इस पूरे मामले पर फ्रांस से भी प्रतिक्रिया आई है. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों करीब से पूरी स्थिति को देख रहे हैं. इस बात की जानकारी राष्ट्रपति कार्यालय ने दी. बता दें, फ्रांस नाटो का हिस्सा है.  

ब्रिटेन

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने भी एक विस्तृत बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया,

"रूस हाल के दिनों का सबसे बड़ा सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. आने वाले कुछ घंटों में, रूसी सुरक्षा बलों खासकर रूसी नेशनल गार्ड की वफादारी महत्वपूर्ण होने वाली है. ऐसा लगभग तय माना जा सकता है कि वैग्नर ग्रुप ने अहम सिक्योरिटी साइट्स पर कब्ज़ा कर लिया है. ये ग्रुप वोरोनेज़ के रास्ते मॉस्को की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है. रूसी सुरक्षा एजेंसी और वैग्नर ग्रुप के बीच लड़ाई की ख़बरें बहुत कम हैं. यानी सुरक्षा एजेंसी वैग्नर के समर्थन में हैं."

पोलैंड

पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने कहा है कि रूस में चल रही परिस्थितियों के बीच उन्होंने पोलिश प्रधानमंत्री और सुरक्षा मंत्री से बातचीत की. वारसॉ पूरे मामले पर नज़र रख रहा है.

यूएस

यूएस के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ऐडम हॉज ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन को रूस में चल रही स्थिति की जानकारी दे दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाशिंगटन अपने साथी देशों से इन नए घटनाक्रम पर बातचीत करेगा.

क्या है पूरा मामला?

पुतिन से बगावत करने वाले वैग्नर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने दावा किया कि उसके लड़ाके रूस की सीमा में घुस चुके हैं. साथ ही कहा कि उनकी सेना ने रोस्तोव में रूसी सैन्य मुख्यालय पर कब्जा कर लिया. इधर, रूसी सेना ने देश के अलग-अलग इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी. रोस्तोव में लोगों को सड़कों पर निकलने से मना किया गया है. इसकी प्रतिक्रिया में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 जून को एक संबोधन में कहा कि इन लोगों ने पीठ पर वार किया है.

वीडियो: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन में बांध टूटा, हज़ारों लोग डूब जाएंगे?