The Lallantop

200 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, सरकार ने दाम घटाने की क्या वजह बताई?

विधानसभा चुनावों से पहले सरकार ने बड़ी घोषणा की है. जानिए, अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कितनी सब्सिडी मिलेगी.

post-main-image
सभी उपभोक्ताओं के लिए 200 रुपये दाम कम होंगे. (फोटो: आजतक)

इस साल के आखिर में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कमी का एलान किया है. 29 अगस्त को कैबिनेट की मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक की ब्रीफिंग दी. इस दौरान उन्होंने बताया कि केंद्र ने सभी उपभोक्ताओं के लिए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम कर दिए हैं. वहीं, 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाने की भी घोषणा की गई है. BJP और मोदी सरकार की ओर से इसे ओणम और रक्षा बंधन का तोहफा बताया जा रहा है. वहीं पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने इसे ‘विपक्षी गठबंधन INDIA का दम’ बताया है.

क्या सभी के लिए कम किए गए हैं दाम?

 सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कमी सभी उपभोक्ताओं के लिए की गई है. उन्होंने कहा,

"आज ओणम और रक्षा बंधन के मौके पर PM मोदी ने फैसला लिया है कि गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए जाएंगे. सभी उपभोक्ताओं के लिए 200 रुपये दाम कम होंगे."

अनुराग ठाकुर ने बताया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले ही गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही थी. इस घोषणा के बाद अब उन्हें 400 रुपए की सब्सिडी मिलेगी. वहीं उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 75 लाख नए गैस कनेक्शन भी दिए जाएंगे.

अनुराग ठाकुर ने कहा,

“देश की लाखों बहनों के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी जी ने बड़ा तोहफा दिया है कि 75 लाख बहनों के लिए उज्ज्वला गैस योजना के अंतर्गत उनको गैस कनेक्शन मिलेंगे. उनको एक रुपया भी नहीं देना होगा. गैस कनेक्शन भी मुफ्त मिलेंगे. पहला सिलेंडर भी, पाइप भी और चूल्हा भी मुफ्त मिलेगा.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस की कीमतों में कटौती पर कहा,

"रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है. गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा. मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है."

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कटौती को लेकर X पर PM मोदी को धन्यवाद देते हुए लिखा,

"आज ओणम और रक्षाबंधन 2023 के मौके पर कैबिनेट ने सभी घरेलू रसोई गैस LPG सिलेंडरों की कीमत में 200 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है.

इस अवसर पर अपनी बहनों और माताओं को यह 'स्नेह भेंट' देने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद."

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कमी को रक्षाबंधन की भेंट बताया.

एक ओर BJP और मोदी सरकार के मंत्री घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कमी को त्योहार पर उपहार बता रहे हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे विपक्षी गठबंधन ‘INDIA का दम’ बताया है. ममता बनर्जी ने X पर लिखा,

"अब तक, पिछले दो महीनों में INDIA गठबंधन की केवल दो बैठकें हुई हैं और आज हम देखते हैं कि LPG की कीमतें 200 रुपये तक कम हो गई हैं.

ये है INDIA का दम!"

आजतक के हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने की पहली तारीख को राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी. वहीं, मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये था. 

वीडियो: NDA, 'INDIA' के वोट में 2% का अंतर, कितने पानी में PM मोदी और राहुल गांधी? MOTN Survey