The Lallantop

रवींद्र सिंह भाटी, वो युवा नेता जिसने BJP-कांग्रेस के पसीने छुड़ा दिए

रवीन्द्र सिंह भाटी राजस्थान के बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा जॉइन करने के नौ दिन के अन्दर ही वो बागी हो गए थे.

post-main-image
रवींद्र सिंह भाटी की अच्छी-खासी चर्चा थी. (फोटो: इंडिया टुडे)

राजस्थान के बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट (Sheo Vidhansabha Result) . यहां से भाजपा के बागी रवींद्र सिंह भाटी (Ravindra Singh Bhati Latest News) 3950 वोटों से जीत गए हैं. उन्होंने BJP और कांग्रेस, दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों को पछाड़ते हुए, अपने पहले विधानसभा चुनाव में ये जीत दर्ज की. 

चुनाव यात्रा के दौरान लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में रवीन्द्र सिंह भाटी ने कहा था कि वे एक कंकड़ हैं और इस बार घड़ा फोड़ देंगे. और उन्होंने जैसा कहा था, वैसा कर भी दिया. क्योंकि जोधपुर से आने वाले 26 बरस के इस नौजवान ने BJP और कांग्रेस दोनों के पसीने छुड़ा दिए.  

कौन हैं रवीन्द्र सिंह भाटी?

रवींद्र सिंह भाटी, साल 2019 से 2022 तक जोधपुर की जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे हैं. आप कन्फ्यूज न हों. छात्रसंघ अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का ही होता है, लेकिन कोविड की वजह से दो साल चुनाव नहीं हुए. भाटी बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा क्षेत्र में स्थित दुधोड़ा गांव के रहने वाले हैं. पिछले एक साल से भाटी इसी सीट से अपनी राजनीतिक जमीन तलाशने में जुटे थे. बीते बरस ‘रन फॉर रेगिस्तान’ नाम की मैराथन निकालकर भाटी ने हजारों की संख्या में युवाओं को इकठ्ठा कर शक्ति प्रदर्शन किया था.  इसके बाद उन्होंने शिव विधानसभा से सेब के चुनाव चिह्न पर निर्दलीय चुनाव लड़ा.

ये भी पढ़ें- 'राजस्थान के योगी' बाबा बालकनाथ की सीट का क्या हुआ?

BJP से नहीं मिला टिकट तो बने बागी

रवींद्र सिंह भाटी ने 28 अक्टूबर 2023 को BJP जॉइन की थी. लेकिन नौ दिन बाद ही वो बागी हो गए. टिकट नहीं मिला, फिर सेब के चुनाव चिह्न पर निर्दलीय चुनाव लड़ा. शिव विधानसभा से भाजपा के स्वरूप सिंह खारा, कांग्रेस के अमीन खां और निर्दलीय फ़तेह खां ने चुनाव लड़ा. इसके अलावा RLP से जालम सिंह भी चुनाव में थे, लेकिन बुरी तरह खेत रहे. साल 2018 में कांग्रेस के टिकट पर अमीन खां यहां से विधानसभा पहुंचे थे. इस चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अमीन खान तीसरे नम्बर पर रहे. वहीं कांग्रेस के बागी फ़तेह खां निर्दलीय लड़ते हुए दूसरे नम्बर पर रहे.

कांग्रेस को वोट न दो तो बीजेपी को दे देना लेकिन...', बोले अमीन खान - Amin  Khan If you do not vote for Congress vote for BJP lclp - AajTak
कांग्रेस के अमीन खां. (फोटो/आज तक)

चुनाव प्रचार के दौरान रवींद्र सिंह भाटी के काफी सारे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. कई बड़े-बड़े नेताओं के साथ रवींद्र सिंह भाटी के नाम की भी खूब चर्चा हुई. देखते हैं थार जिस उम्मीद की थाह देख रहा है, वो कितनी पूरी होती है?

वीडियो: राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले गिनती का क्या किस्सा खुल गया?