The Lallantop

RAU's IAS कोचिंग में घुस रहा था पानी, चंद मिनट में भर गया बेसमेंट, नया वीडियो सामने आया

Delhi के Old Rajinder Nagar के RAU's IAS Study Circle में हुए हादसे में 3 Students की जान चली गई. सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल है. इस वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये Rau's IAS Study Circle का है.

post-main-image
हादसे में श्रेया यादव, तान्या सोनी और नेविन डाल्विन की मौत हो गई है. (तस्वीर: इंडिया टुडे)
author-image
अरविंद ओझा

दिल्ली (Delhi) के एक कोचिंग सेंटर में UPSC की तैयारी करने वाले तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई. इस मामले में 2 आरोपियों को 15 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. RAU's IAS Study Circle के बेसमेंट में एक लाइब्रेरी का संचालन किया जा रहा था. जहां से पानी निकलने की कोई व्यवस्था नहीं थी. 27 जुलाई को बारिश का पानी भरने से हुए हादसे में जिन 3 स्टूडेंट्स की मौत हुई उनके नाम हैं- श्रेया यादव (उत्तर प्रदेश), तान्या सोनी (तेलंगाना) और नेविन डाल्विन (केरल). इस बीच एक नया वीडियो भी सामने आया है, जिसे राव कोचिंग का ही बताया रहा है.  

वीडियो में क्या दिखा?

ये नया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसके बारे में दावा किया जा रहा है कि उसी कोचिंग सेंटर का है. वीडियो में देखा जा सकता है कि बेसमेंट में पानी लगातार भर रहा है. और स्टूडेंट्स वहां से जान बचाकर निकल रहे हैं. पानी का बहाव काफी तेज है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पानी चंद मिनटों में बेसमेंट में भर गया होगा.  

राव कोचिंग सेंटर और कई दूसरे कोचिंग संस्थानों के बाहर भी गुस्साए छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. पीड़ितों के परिवारों ने संस्थान पर लापरवाही का आरोप लगाया है. और ये भी आरोप लगाया कि उन्हें अस्पताल में पीड़ितों के शव देखने नहीं दिए गए.

Shreya Yadav

इस हादसे में जान गंवाने वाली श्रेया UP के अंबेडकर नगर की रहने वाली थीं. 25 साल की श्रेया ने अप्रैल 2024 में इस कोचिंग में पढ़ना शुरू किया था. तीन भाई-बहनों में श्रेया सबसे बड़ी थीं. उन्होंने सुल्तानपुर के कमला नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एग्रीकल्चर में BSc की डिग्री हासिल की थी. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके परिजनों और उनके शिक्षक ने बताया है कि श्रेया बचपन से पढ़ने में होशियार थी.

श्रेया के पिता राजेंद्र यादव अंबेडकर नगर में ही डेयरी चलाते हैं. और उनके एक भाई अभिषेक यादव मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई कर रहे हैं. उनके पिता ने दावा किया कि उनके परिवार को पहले भी जानकारी मिली थी कि बेसमेंट में पानी भर जाता है. लेकिन संस्थान ने इसे ठीक करने के लिए कुछ नहीं किया. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें इस घटना के बारे में जानकारी नहीं दी गई. उन्हें मीडिया के माध्यम से इसके बारे में जानकारी मिली. श्रेया के चाचा धर्मेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि उन्हें अस्पताल में श्रेया का शव देखने की अनुमति नहीं दी गई.

Tanya Soni

25 साल की तान्या सोनी तेलंगाना के सिकंदराबाद की रहने वाली थीं. और मूल रूप से वो बिहार के औरंगाबाद से ताल्लुक रखती थीं. वो दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा थीं. न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, वो DU के महाराजा अग्रसेन कॉलेज के महिला छात्रावास में रह रही थीं. और डेढ़ महीने पहले उन्होंने कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया था. तान्या के पिता विजय कुमार तेलंगाना में एक खनन कंपनी में काम करते हैं. उनके दो छोटे भाई-बहन हैं. पोस्टमार्टम के बाद उनके शव को अंतिम संस्कार के लिए औरंगाबाद ले जाया गया.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तान्या के पिता विजय कुमार अपनी पत्नी और दूसरी बेटी के साथ से लखनऊ जा रहे थे. तभी उन्हें तान्या की मौत की खबर मिली. उन्होंने बताया कि तान्या उन्हें हर रोज फोन करती थी और अपनी पढ़ाई के बारे में बताती थी.

Nevin Dalvin

28 साल के नेविन डाल्विन केरल के एर्नाकुलम से ताल्लुक रखते थे. नेविन करीब 8 महीने से दिल्ली में रह रहे थे. वो जवाहरलाल नहरू यूनिवर्सिटी से Phd कर रहे थे. नेविन पटेल नगर में रह रहे थे. और 27 जुलाई की सुबह करीब 10 बजे बेसमेंट में स्थित लाइब्रेरी में गए थे. नेविन का परिवार पिछले 10-12 सालों से एर्नाकुलम में रह रहा है. और वो मूल रूप से तिरुवनंतपुरम जिले के रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: RAU's IAS के मालिक को जेल भेजा गया, पहली बार सामने आया कोचिंग का बयान

MCD को भेजा जाएगा नोटिस

कोचिंग सेंटर के CEO अभिषेक गुप्ता और को-ऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस दिल्ली नगर निगम (MCD) के अधिकारियों से भी पूछताछ की तैयारी कर रही है. इस इलाके में जल निकासी की जिम्मेदारी जिस अधिकारी की है, पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. इसके लिए MCD को नोटिस जारी किया जाएगा. FIR में जल निकासी की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारियों को भी आरोपी बनाया गया है.

MCD ने भी बेसमेंट को कमर्शियल स्पेस की तरह इस्तेमाल करने वाले वाले कोचिंग संस्थानों पर धड़ल्ले से कार्रवाई शुरू कर दी है. MCD ने ऐसे ही 13 कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट को सील कर दिया है. इन 13 कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट को सील किया गया है- IAS गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, IAS सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली IAS, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस IAS और ईजी फॉर IAS.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने अग्निवीर पर दिया बयान, भड़के लोग!