The Lallantop

रामदेव की पतंजलि की सोनपापड़ी क्वॉलिटी टेस्ट में फेल, 3 को जेल हो गई

Ramdev की कंपनी Patanjali की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पतंजलि के नवरत्न इलायची सोन पापड़ी के सैंपल क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं.

post-main-image
पतंजलि के सोन पापड़ी के लिए गए सैंपल क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हो गए है.

रामदेव की कंपनी पतंजलि की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. भ्रामक विज्ञापन के मामले में सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद अब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पतंजलि के खिलाफ एक्शन लिया है. दरअसल पांच साल पहले पतंजलि की सोनपापड़ी के लिए गए सैंपल क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हो गए है. इस मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहायक प्रबंधक सहित तीन लोगों को 6 महीने कैद की सजा सुनाई है. साथ में तीनों पर जुर्माना भी लगाया गया है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, 17 सितंबर 2019 को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के जिला सुरक्षा अधिकारी ने बेरीनाग बाजार में लीलाधर पाठक की दुकान से पतंजलि नवरत्न इलायची सोनपापड़ी के सैंपल लिए थे. सैंपल को जांच के लिए रुद्रपुर के जांच लैब में भेजा गया था. जांच में सोनपापड़ी के सैंपल मानकों के विपरीत पाए गए यानी कि फेल हो गए. इसके बाद जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दुकानदार लीलाधर पाठक, डिस्ट्रीब्यूटर अजय जोशी और पतंजलि के मैनेजर अभिषेक कुमार के खिलाफ केस दर्ज किए.

ये भी पढ़ें - पतंजलि के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अब IMA की क्लास लगाई, माफी देने से क्यों मना कर दिया?

कल यानी 18 मई को इस मामले की सुनवाई हुई. जिसमें कोर्ट ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 206 के तहत तीनों दोषियों को 6 महीने कैद की सजा सुनाई है. इसके अलावा कोर्ट ने दुकानदार लीलाधर पाठक को 5 हजार रुपए, डिस्ट्रीब्यूटर अजय जोशी को 10 हजार रुपए और पतंजलि के मैनेजर अभिषेक कुमार को 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. ऐसा नहीं करने पर उन्हें 7 दिन से लेकर 6 महीने की अतिरिक्त जेल की सजा भुगतनी पड़ेगी. 

दूसरी तरफ, उत्तराखंड से पतंजलि के लिए एक राहत की खबर भी आई है. सरकार ने पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के 14 प्रॉडक्ट्स के लाइसेंस पर लगे बैन को हटा दिया है. उत्तराखंड सरकार ने एक हाई लेवल कमिटी की शुरुआती जांच रिपोर्ट मिलने के बाद बैन लगाने के अपने आदेश पर स्टे दे दिया है. पिछले महीने की 30 अप्रैल को उत्तराखंड सरकार की लाइसेंस अथॉरिटी ने पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के 14 प्रॉडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया था. 

वीडियो: पतंजलि फूड्स के शेयर्स को लगा बड़ा झटका, कार्रवाई देख इंवेस्टर घबरा जाएंगे!