The Lallantop

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में क्या-क्या हुआ, मुहूर्त से लेकर महत्व तक, सारे सवालों के जवाब

हिंदू धर्म में जब भी किसी पूजा स्थल पर मूर्ति को स्थापित की जाती है तो प्राण प्रतिष्ठा के बिना उसकी पूजा शुरु नहीं होती.

post-main-image
दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा राम मंदिर समारोह (फोटो- इंडिया टुडे)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह कुछ ही देर में शुरू होने वाला है (Ram Mandir Pran Pratishtha Details). 22 जनवरी के लिए पूरी अयोध्या नगरी को भगवा रंग से सजाया गया है. देश के लगभग हर हिस्से में उत्सव का माहौल है. हर तरफ एक ही शब्द गूंज रहा है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह. ऐसे में ये सवाल तो बनता है कि आखिर इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होगा क्या? प्राण प्रतिष्ठा का क्या महत्व होता है. आज राम मंदिर में कौन-कौन सी विधियां होंगी, कौन सा शुभ मुहूर्त निकाला गया है, पूरे दिन का क्या शेड्यूल तय किया गया है, इन सारे सवालों के जवाब भी हमने जुटा लिए हैं.

प्राण प्रतिष्ठा में क्या होता है?

प्राण प्रतिष्ठा का मतलब होता है जीवन देना. हिंदू धर्म में जब भी किसी पूजा स्थल पर मूर्ति को स्थापित किया जाता है तो प्राण प्रतिष्ठा के बिना उसकी पूजा नहीं की जाती. मान्यता है कि प्राण प्रतिष्ठा से देवी-देवता उस मूर्ति में साक्षात अवतरित हो जाते हैं. या आसान शब्दों में कहें तो मूर्ति में प्राण आ जाते हैं और वो पूज्यनीय हो जाती है.

प्राण प्रतिष्ठा के तहत वेदों और पुराणों में लिखे अनुष्ठानों के जरिए प्रतिमा को देवता में बदलने की मान्यता है. इसमें मूर्ति को गंगा जल या पवित्र जल से स्नान करवाया जाता है. साफ कपड़े से मूर्ति को पोछते हैं. नए कपड़े पहनाते हैं. मूर्ति को आसन पर विराजमान किया जाता है. फिर विधिवत तरीके से भगवान का श्रृंगार और पूजा की जाती है.

प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

प्राण प्रतिष्ठा समारोह आज दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक पूरा हो जाएगा. इसमें 12 बजकर 29 मिनट 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त रहेगा. यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय केवल 84 सेकंड का है.

ये भी पढ़ें- अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के अंदर की तस्वीरें, दरवाजों से लेकर गुंबद तक बिखरी खूबसूरती

इसके अलावा दिन में तीन बार आरती की जाएगी. सबसे पहले सुबह 6.30 बजे श्रृंगार आरती, दोपहर 12 बजे भोग आरती और फिर शाम 7.30 बजे संध्या आरती का आयोजन किया गया है. 

कब और कहां देखें?

समारोह की लाइव स्क्रीनिंग आज सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी. इसे देश भर के मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों पर प्रसारित किया जाएगा. सभी सरकारी चैनलों पर समारोह का सीधा प्रसारण होगा. इसके लिए मंदिर परिसर समेत अयोध्या की अलग-अलग जगहों पर लगभग 40 कैमरे लगाए गए हैं. भारतीय रेलवे ने समारोह का लाइव टेलिकास्ट करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लगभग 9,000 स्क्रीन भी लगाए हैं.

समारोह में 7 हजार से ज्यादा अतिथि शामिल होंगे.

PM मोदी का शेड्यूल

10:25 AM: अयोध्या एयरपोर्ट पर आगमन
10:55 AM: राम जन्मभूमि स्थल पर आगमन
11:00 AM - 12:15 AM: दर्शन और पूर्व-अभिषेक समारोह में भाग लेंगे
12:15 PM - 12:20 PM: प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी
12:20 PM: 121 वैदिक आचार्यों द्वारा आयोजित प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की शुरुआत
12:29:08 AM - 12:30:32 AM: मूर्ति प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त (84 सेकंड)
12:30 PM- 12:45 PM: प्राण प्रतिष्ठा का समापन, महंत नृत्य गोपाल दास का आशीर्वाद
12:45 PM - 1:00 PM: PM मोदी का संदेश, योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत का संदेश
1:00 PM: राम जन्मभूमि मंदिर स्थल से प्रस्थान
1:10 PM - 2:00 PM: सभा को संबोधित करेंगे पीएम
2:00 PM - 2:10 PM: कुबेर टीला का दौरा
2:10 PM: अयोध्या से प्रस्थान

शाम को पूरे अयोध्या में दीए जलाकर उत्सव मनाया जाएगा. 

वीडियो: हम वानर सेना का हिस्सा...' राम मंदिर बनाने वाले इंजीनियर्स क्या बोल भावुक हो गए?