The Lallantop

राम मंदिर पर देश-दुनिया में जश्न, आइफिल टावर से टाइम्स स्क्वायर तक उत्सव, देखें वीडियो

USA में प्रवासी भारतीयों ने अयोध्या के Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम भजन गाए. Eiffel Tower पर भी रामभक्तों ने जयकारे लगाए.

post-main-image
विदेशों में भी प्राण प्रतिष्ठा का सेलिब्रेशन (फोटो- ANI)

भारत के साथ-साथ विदेशों में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सेलिब्रेशन का माहौल है (Pran Pratishtha Celebration across World). एक तरफ जहां भारत में रामभक्तों ने अपने घरों में भगवा झंडे लगाए  हैं. लोग अपने-अपने परिवारों के साथ जश्न मना रहे हैं. तो वहीं विदेशों में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं.  अमेरिका में रह रहे भारतीयों ने भी इस मेगा इवेंट को सेलिब्रेट किया. न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (times Square) पर भगवान राम की फोटो देखने को मिली. इधर देश के अलग अलग हिस्सों में रैली, भंडारे और कथा का आयोजन किया जा रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर 'एंटीलिया' पर ऊपर से नीचे तक 'जय श्री राम' लिखी लाइट देखने को मिली. 

अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गोल्डन गेट ब्रिज (Golden Gate Bridge) पर एक कार रैली का आयोजन किया.

समारोह का जश्न मनाने के लिए टाइम्स स्क्वायर, न्यूयॉर्क पर जश्न मनाया गया. 

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अमृतसर में 'शोभा यात्रा' निकाली जा रही है.

अमेरिका में प्रवासी भारतीयों ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले मिनेसोटा के हिंदू मंदिर में राम भजन गाए.

नेपाल के जनकपुर में भी उत्सव की लहर है. 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में फेमस आइफिल टावर (eiffel tower) पर राम भक्तों ने जय श्री राम के नारे लगाए.

कब और कहां देखें?

समारोह की लाइव स्क्रीनिंग सुबह 11 बजे शुरू हो जाएगी. इसे देश भर के मंदिरों और सार्वजनिक स्थानों पर प्रसारित किया जाएगा. सभी सरकारी चैनलों पर समारोह का सीधा प्रसारण होगा. इसके लिए मंदिर परिसर समेत अयोध्या की अलग-अलग जगहों पर लगभग 40 कैमरे लगाए गए हैं. भारतीय रेलवे ने समारोह का लाइव टेलिकास्ट करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लगभग 9,000 स्क्रीन भी लगाए हैं.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में क्या-क्या होगा, मुहूर्त से लेकर महत्व तक, सारे सवालों का जवाब

समारोह में सात हजार से ज्यादा अतिथि शामिल होंगे. 

वीडियो: हम वानर सेना का हिस्सा...' राम मंदिर बनाने वाले इंजीनियर्स क्या बोल भावुक हो गए?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स