The Lallantop

अयोध्या: जनवरी में इस तारीख को होगी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, PM मोदी भी आएंगे

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं.

post-main-image
15 जनवरी से 24 जनवरी तक अनुष्ठान होगा और उसी बीच प्राण प्रतिष्ठा होनी है. (फोटो: इंडिया टुडे)

अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. वहीं 22 जनवरी को राम मंदिर (Ram temple in Ayodhya) में प्राण प्रतिष्ठा होने की उम्मीद है. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने यह जानकारी न्यूज एजेंसी PTI को एक इंटरव्यू में दी. नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि 20-24 जनवरी के दौरान किसी भी दिन प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं. हालांकि, उनके मुताबिक अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से तारीख कन्फर्म नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर के उद्घाटन को ‘गोधरा’ से जोड़ा, उद्धव ठाकरे ऐसा बोल देंगे BJP ने सोचा ना होगा!

नृपेंद्र मिश्रा के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा का जो दिन होगा, जिस दिन कि भगवान सभी के सामने होंगे. वह दिन ऐसा चुना जाएगा कि पूजा का कार्यक्रम भी सम्पन्न हो और PM मोदी भी मौजूद रहें.

उन्होंने आगे कहा,

“ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि जो कुछ भी होना है, वो 24 जनवरी तक होगा क्योंकि उसके बाद PM मोदी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में व्यस्त हो जाएंगे और वो कार्यक्रम 28-29 जनवरी तक चलता है. अगर होना है तो 20 और 24 के बीच में ही कोई तारीख होगी. अभी तारीख प्रधानमंत्री कार्यालय से नहीं आई है. उनका अंतिम कार्यक्रम जब आएगा, तब ट्रस्ट उसकी घोषणा करेगा.”

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 से पहले NDA में शामिल हुई JDS, अमित शाह की मौजूदगी में हुआ फैसला

2024 लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इस समारोह के राजनीतिक संदर्भ के सवाल पर नृपेंद्र मिश्रा ने कहा,

"ये कहना कि इसका राजनीतिक लाभ नहीं हो या राजनीति में इसका संदर्भ ना लाया जाए, मुश्किल है. क्योंकि देश की सोच में, विचार में, आंदोलन में, कानून में और राजनीतिक वातावरण में मंदिर का इतना स्थान रहा है कि अगर वो कहीं छोटे-मोटे या बड़े रूप में 2024 के चुनाव में उभरे तो उससे इनकार नहीं किया जा सकता."

वहीं राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया कि 15 जनवरी से 24 जनवरी तक अनुष्ठान होगा और उसी बीच प्राण प्रतिष्ठा होनी है. उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से PM मोदी के आने की तारीख 22 जनवरी तय की जाएगी, तो उसी दिन प्राण प्रतिष्ठा होगी.

नृपेंद्र मिश्रा ने ये भी जानकारी दी कि एक ऐसे उपकरण पर काम चल रहा है, जो मंदिर के शिखर पर स्थापित किया जाएगा. इससे हर साल राम नवमी के दिन गर्भगृह में देवता के माथे पर क्षण भर के लिए सूर्य की किरणें पड़ेंगी. उन्होंने बताया कि इस उपकरण को बेंगलुरु में बनाया जा रहा है.

वीडियो: PM मोदी के प्रमुख सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा को राम मंदिर निर्माण समिति का अध्यक्ष चुना गया

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स