The Lallantop

इस बार दशहरा-दिवाली-छठ पर भीड़ में दबकर नहीं जाना पड़ेगा घर! एक-दो नहीं, 6000 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

Special trains News: रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw ने और भी बहुत कुछ बताया है. इस बार त्योहारों पर रेलवे ने क्या-क्या तैयारी की है?

post-main-image
एक करोड़ से ज़्यादा यात्रियों को घर पहुंचने में मदद हो सके, इसके लिए तैयारी. ( प्रतीकात्मक तस्वीर - इंडिया टुडे)

बीते दिनों जब दिलजीत दोसांझ और कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट्स की टिकटों (Coldplay and Diljit Dosanjh concerts ticket) के लिए मारामारी हुई, तो ख़ूब हल्ला हुआ. इस दौरान एक जुमला ख़ूब चला कि इन लोगों ने शायद कभी यूपी-बिहार की ट्रेन की टिकटों के लिए मशक्कत नहीं की. हल्ला करने वालों के लिए कहा गया- ‘ये लोग अगर कभी त्योहारों में यूपी-बिहार की ट्रेन के टिकट कराने के लिए लेट हो जाएं, तो इनका क्या हाल होगा.’ माने ये कि भैया अगर समय पर टिकट नहीं लिया, तो हो जाएगी बड़ी समस्या. अब भारतीय रेलवे ने इसी समस्या का हल खोजने की बात कही है (Railways to run 6,000 special trains this festive season)

बताया गया कि भारतीय रेलवे ने लगभग 6,000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फ़ैसला किया है, जिससे दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ त्योहारों के लिए एक करोड़ से ज़्यादा यात्रियों को घर पहुंचने में मदद मिल सके. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ख़ुद इसकी जानकारी दी है. न्यूज़ एजेंसी PTI की ख़बर के मुताबिक़, अश्विनी वैष्णव ने बताया कि त्योहारों के दौरान अतिरिक्त भीड़ से बचा जा सके, इसके लिए 108 ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल डिब्बे भी जोड़े गए हैं. इनमें 12,500 डिब्बे मंजूर किए गए हैं.

ट्रेनों के कई रास्तों, ख़ासकर बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों पर दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान भारी भीड़ रहती है. इसी के चलते ये कदम उठाए गए हैं. वैष्णव ने बताया कि इस साल के त्योहारी सीजन के लिए अब तक कुल 5,900 के क़रीब स्पेशल ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं, जो पिछले साल 4,400 के क़रीब थीं. यही जानकारी अश्विनी वैष्णव ने X पर पोस्ट कर भी दी है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा,

पूजा, दीपावली, छठ स्पेशल के लिए 2023-24 में 4,480 ट्रेनें चलाई गईं और 2024-25 में 5,900 ट्रेनें चलाए जाने की तैयारी है.

ये भी पढ़ें - स्पेशल ट्रेन चल रही है, फिर भी पैदल ही क्यों घर चले जा रहे हैं लाखों मजदूर?

वैष्णव के मुताबिक़, इससे पूजा के दौरान एक करोड़ से ज़्यादा यात्रियों को घर जाने में सुविधा होगी. बताते चलें, इस साल दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू होगी और दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. जबकि छठ पूजा 7 और 8 नवंबर को होनी है.

वीडियो: ट्रेन के नंबरों के आगे ज़ीरो लगाकर बनाई स्पेशल ट्रेन, टिकट महंगी और व्यवस्थाएं ठप