The Lallantop

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैंची, PM मोदी, RSS सहित कई मुद्दों पर बोली गई बातें रिकॉर्ड से हटाई गईं

Rahul Gandhi ने हिंदू, अग्निवीर, किसान, मणिपुर, NEET, बेरोजगारी, नोटबंदी, GST, MSP, हिंसा, भय, धर्म, अयोध्या, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अडाणी-अंबानी, प्रधानमंत्री और स्पीकर से जुड़े कुछ मुद्दों पर चर्चा की थी. अब उनके भाषण पर कैंची चली है.

post-main-image
राहुल गांधी की कुछ टिप्पणियों को उनके भाषण से हटाया गया है. | फोटो: आजतक

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के सोमवार, 1 जुलाई को दिए गए भाषण पर कैंची चला दी गई है. उन्होंने संसद में तकरीबन 90 मिनट का भाषण दिया था और इस दौरान मोदी सरकार और भाजपा को 20 से ज्यादा मुद्दों पर घेरा था. उन्होंने हिंदू, अग्निवीर, किसान, मणिपुर, NEET, बेरोजगारी, नोटबंदी, GST, MSP, हिंसा, भय, धर्म, अयोध्या, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अडाणी-अंबानी, प्रधानमंत्री और स्पीकर से जुड़े कुछ मुद्दों पर चर्चा की थी. अब न्यूज़ एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा में दिए गए राहुल गांधी के इस भाषण का कुछ हिस्सा रिकॉर्ड से हटा दिया गया है. हिंदू, पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी, आरएसएस और कई अन्य मुद्दों पर की गई राहुल की टिप्पणियों को उनके भाषण से हटाया गया है.

सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात रखी थी. उनके भाषण के दौरान सदन में जमकर हो-हल्ला हुआ था. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली. राहुल गांधी के भाषण के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू और पर्यावरण मंत्री समेत बीजेपी के कई सांसदों ने खड़े होकर आपत्ति जताई.

राहुल गांधी ने देश में हिंसक घटनाओं का मुद्दा उठाते हुए बीजेपी पर आरोप लगाया कि सत्ताधारी पार्टी हिंसा को बढ़ावा देती है. उन्होंने कहा, “ये देश अहिंसा का देश है. सभी महापुरुषों ने अहिंसा की बात कही है. भगवान शिव भी अहिंसा की बात करते हैं.” इस दौरान राहुल ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर भी दिखाई. जिस पर ट्रेजरी बेंच की तरफ से आपत्ति जताई गई.

जब PM मोदी और अमित शाह ने आपत्ति जताई

राहुल गांधी के भाषण के दौरान सदन में आज एक ऐसी घटना हुई जो पिछले 10 साल में नहीं देखी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के भाषण के दौरान खड़े होकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई. दरअसल, अपनी बात रखते हुए राहुल गांधी ने कहा, "जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे हिंसा की बात करते हैं.". पीएम मोदी ने नेता प्रतिपक्ष की इस टिप्पणी पर ऐतराज़ जताया. उन्होंने कहा, “विषय बहुत गंभीर है... पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ये गंभीर विषय है.” इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मांग की कि राहुल गांधी को सदन में माफी मांगनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:-संसद में राहुल के 'हिंदू' वाले बयान पर महाराष्ट्र विधान परिषद में किसने की गाली-गलौच?

राहुल गांधी ने महंगाई का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि महंगाई की वजह से देश की महिलाएं परेशान हैं. उन्होंने महंगाई को लेकर एक कहानी सुनाई. कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें एक महिला मिली. उसने बताया कि उसके पति ने उसके साथ मारपीट की. राहुल ने कहा कि जब उन्होंने महिला से इस बारे में पूछा तो उसने बताया कि महंगाई की वजह से सुबह खाना नहीं बना पाई, इसलिए पति ने मारपीट की. राहुल ने कहा कि जब उन्होंने पूछा कि वो उसकी मदद के लिए क्या कर सकते हैं तो महिला ने कहा कि बस इतना याद रखिए कि देश की हजारों महिलाओं को इसी तरह मारा-पीटा जा रहा है.

आज सदन में क्या होगा?

आज यानी मंगलवार को संसद सत्र का 7वां दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे. वे सुबह एनडीए संसदीय दल की बैठक में भी शामिल होंगे. लोकसभा में सुबह 11 बजे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का भाषण भी होगा. माना जा रहा है कि अखिलेश भी सरकार पर हमलावर रहेंगे और तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे.

वीडियो: संसद में आज: संसद में 'हिंदू' पर राहुल गांधी ने ऐसी बात की, पीएम मोदी को खुद उठ कर बोलना पड़ा