The Lallantop

'मणिपुर में जारी हिंसा से ज्यादा PM मोदी को इजरायल में दिलचस्पी', मिजोरम में राहुल गांधी का हमला

राहुल गांधी बोले, 'मुझे समझ नहीं आ रहा कि PM मोदी मणिपुर क्यों नहीं गए.'

post-main-image
कांग्रेस नेता राहुल गांधी 16 अक्टूबर को दो दिन के दौरे पर मिजोरम पहुंचे हैं. (फाइल फोटो: PTI)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 16 अक्टूबर को आइज़ोल पहुंचकर Mizoram Elections 2023 के लिए प्रचार की औपचारिक शुरुआत कर दी. Rahul Gandhi  ने शहर में पदयात्रा निकाली. इसके बाद एक रैली को संबोधित किया. और इस दौरान मणिपुर का जिक्र कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना भी साधा. राहुल गांधी ने कहा कि PM मोदी को मणिपुर में जारी हिंसा से ज्यादा इजरायल-हमास युद्ध में दिलचस्पी है. वो बोले,

"यह मेरे लिए आश्चर्य वाली बात है कि प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इजरायल में क्या हो रहा है, इसमें इतनी दिलचस्पी है. लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है, इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है."

'मणिपुर अब एक राज्य नहीं, BJP ने नष्ट कर दिया…'

राहुल गांधी ने जून में हुए अपने मणिपुर दौरे का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने वहां जो देखा उस पर उन्हें विश्वास नहीं हुआ. कांग्रेस नेता ने मैतेई और कुकी समुदायों के बीच चल रहे संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा,

"BJP ने मणिपुर के विचार को नष्ट कर दिया है. वह अब एक राज्य नहीं है, वहां अब दो राज्य हैं. लोगों की हत्याएं की गईं, महिलाओं का उत्पीड़न किया गया और बच्चों की हत्या कर दी गई, लेकिन प्रधानमंत्री को वहां जाना महत्वपूर्ण नहीं लगता."

राहुल गांधी बोले, 

“मुझे समझ नहीं आ रहा कि PM मोदी वहां क्यों नहीं गए.”

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह शर्म की बात है कि मई में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़कने के बाद PM मोदी ने अभी तक मणिपुर का दौरा नहीं किया है. 

ये भी पढ़ें- इज़रायल और गाजा में हाहाकार है, लेकिन मणिपुर के हालात कैसे हैं?

दो दिन के मिजोरम दौरे पर हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मणिपुर में हिंसा सिर्फ 'समस्या का एक लक्षण' है. मणिपुर जैसी ही समस्या छोटे रूप में देश के कई हिस्सों में देखी जा सकती है. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक, आदिवासी और दलित लोग तकलीफ में हैं. देश के लोगों पर 'अत्याचार' किया जा रहा है.

राहुल गांधी बोले,

“इसे मैं भारत के विचार पर हमले के तौर पर देखता हूं. मणिपुर में जो हुआ, वो वहां के लोगों पर हमला है. लेकिन साथ ही ये मणिपुर में भारत के विचार पर भी हमला है.”

बता दें कि मिजोरम में 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के मिजोरम दौरे पर हैं. सोमवार, 16 अक्टूबर को राहुल ने आइजोल में चानमारी से राजभवन तक पदयात्रा की. 

पदयात्रा के बाद कांग्रेस नेता ने मिजोरम के लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मिडिल ईस्ट में क्या हो रहा है, इसकी बातें हो रही हैं. लेकिन मणिपुर में क्या चल रहा है इसकी कोई बात नहीं हो रही. राहुल गांधी बोले कि हर भारतीय का कर्तव्य है कि वो हर धर्म, संस्कृति, भाषा और परंपरा की रक्षा करे और उनकी भारत जोड़ो यात्रा इसी बारे में थी.