The Lallantop

राहुल गांधी का वंशवाद के सवाल से फिर सामना, जवाब में बोले- 'अमित शाह के बेटे...'

कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने राजनीति में वंशवाद को लेकर BJP पर निशाना साधा है. विधानसभा चुनावों से पहले अपने मिजोरम दौरे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह और अमित शाह के बेटे क्या करते हैं.

post-main-image
मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य के दौरे पर हैं. (फोटो क्रेडिट - यूट्यूब)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजनीति में वंशवाद को लेकर BJP पर निशाना साधा है. विधानसभा चुनावों से पहले राहुल गांधी मिजोरम के दौरे पर हैं. यहां 17 अक्टूबर को पार्टी की एक पत्रकार वार्ता में वंशवाद के सवाल पर उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर सवाल उठाए.

वंशवाद के सवाल पर सवाल?

राहुल गांधी से पूछा गया था कि BJP उन पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाती रही है. इस पर राहुल गांधी ने उल्टा सवाल किया, उन्होंने पूछा,

"राजनाथ सिंह के बेटे क्या करते हैं? आप वंशवाद पर सवाल कर रही हैं तो जहां तक मुझे पता है अमित शाह के बेटे भारतीय क्रिकेट को चलाते हैं. ये सवाल BJP के नेताओं से भी पूछिए कि उनके बच्चे क्या कर रहे हैं? BJP के अनुराग ठाकुर, और भी कई नेता हैं जो वंशवाद का उदाहरण हैं."

यहां राहुल से इजरायल और हमास युद्ध पर भी सवाल किए गए. इस पर उन्होंने कहा,

"कांग्रेस हर तरह की हिंसा के खिलाफ है. हम निर्दोष नागरिकों के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं. हम हर तरह की हिंसा का विरोध करते हैं. चाहे वो किसी भी तरफ से की जा रही हो."

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षण पर राहुल गांधी ने उठाया OBC का मुद्दा

पूर्वोत्तर के मुद्दे पर क्या बोले राहुल?

राहुल ने पूर्वोत्तर भारत के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी. बोले,

"भारत को लेकर BJP और हमारी परिभाषा में अंतर है. हमें लगता है कि भारत राज्यों का एक संघ है. सभी धर्मों, संस्कृतियों, सभी के इतिहास को बचाने की जरूरत है. कांग्रेस पार्टी ने भारत की नींव रखने में मदद की है."

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा,

"BJP और RSS उत्तर पूर्व भारत के कई राज्यों पर हमला कर रही हैं. आपकी धार्मिक व्यवस्था, भाषाएं सभी पर RSS के विचार हमला करते हैं. उनका विश्वास है कि भारत पर केवल एक पार्टी और एक विचारधारा का राज होना चाहिए. हम इस पर विश्वास नहीं करते हैं. न ही इसे मानते हैं. हमारी पूरी लड़ाई इसी के खिलाफ है."

ये भी पढ़ें- BJP ने पोस्टर में राहुल गांधी को 'रावण' दिखाया

राहुल ने आगे कहा,

"हम चाहते हैं कि मिजोरम के लोग खुद अपने भविष्य के फैसले लें. हम चाहते हैं कि वे सहज हों. अपने आपको, अपनी सामाजिक और धार्मिक परंपराओं को जाहिर करने में भी सहज महसूस करें. हम नहीं चाहते कि मिजोरम पर दिल्ली का राज हो. हम चाहते हैं कि मिजोरम के लोग अपने फैसले खुद करें."

इसी साल नवंबर-दिसंबर महीने में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इनमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ मिजोरम भी शामिल है.  

ये भी पढ़ें- 'मणिपुर में जारी हिंसा से ज्यादा PM मोदी को इजरायल में दिलचस्पी'

वीडियो: मध्य प्रदेश चुनाव से पहले राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश सरकार पर गंभीर आरोप लगा दिए